177 चीज़ों पर GST में कटौती, आम आदमी को राहत
177 चीज़ों पर GST में कटौती, आम आदमी को राहत
Share:

गुवाहाटी : आज गुवाहाटी में आयोजित GST कॉउंसिल की 23वीं बैठक में आम आदमी को रहत देने वाले फैसले लिए गए हैं. अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली इस बैठक में सिर्फ 50 चीज़ों को ही 28% कर के दायरे में रखा गया है. परिषद् ने निर्णय लिया है की 177 चीज़ों पर GST की दर को कम किया जायेगा. अभी तक इन चीज़ों पर भी 28% की दर से GST शुल्क देना होता था.

GST में कटौती करने के बाद अब इन चीज़ों को 28% के स्लैब से हटाकर 18% स्लैब में रखा गया है. हालांकि अभी यह सिर्फ परिषद के समक्ष रखा गया है और अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इसका आधिकारिक ऐलान आज शाम को बैठक समाप्त हटने के बाद किया जायेगा. इस बैठक में रियाल स्टेट को भी GST के दायरे में रखा जा सकता है.

जिन चीज़ों पर 18% गस्त लागू होगा उसमे  सभी तरह की च्युइंगम, चॉकलेट, फेशियल मैकअप का सामान, शैविंग में काम आने वाले सामान, शैंपू, डियोडरेंट, कपड़े धोने के डिटरजेंट पाउडर, पान मसाला, ग्रेनाइट व मार्बल शामिल किये जाएंगे. यह जानकारी बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी. मोदी के अनुसार 28% कर के दायरे में केवल अहितकर व गैर जरूरी सामान को ही रखा जायेगा. इसी तरह रंग-रोगन और सीमेंट आदि को भी 28% कर के दायरे में ही रखा गया है. आज इस बैठक में लिए जाने वाले फैसलों से राजस्व पर 20,000 करोड़ रुपए सालाना का असर होगा.

जीएसटी पर भाजपा मंत्री की नासमझी का विडियो वायरल

GST परिषद की बैठक आज से शुरू, कटौती के आसार

जीएसटी काउन्सिल की बैठक आज ,टैक्स घटने से सस्ती होंगी चीजें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -