पाए हैंगनेल की समस्या से छुटकारा
पाए हैंगनेल की समस्या से छुटकारा
Share:

नाखून के किनारों पर उतरने वाली खाल को हैंगनेल यानी क्यूटिकल्स कहते हैं, अगर ये निकलने लगें तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर इससे निजात पायी जा सकती है.

1-नाखूनों के हाइड्रेशन के लिए क्यूटिकल ऑयल लगाना अनिवार्य होता है. हमारे नाखून और बाल एक की तरह के होते हैं. दोनों को कंडिशनिंग और हाइड्रेशन की जरूरत होती है खासकर गर्मियों में. अगर आप के क्यूटिकल बहुत नाजुक हैं, तो नाखूनों के आस-पास की जगह पर क्यूटिकल ऑयल लगाएं, जिससे नमी बनी रहे और नाखूनों को मजबूती मिले . 

2-वो चीज जिसमें विटामिन ई मौजूद हो, नाखूनों के लिए बहुत अच्छी रहती है. इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर डाइट लेने से भी नाखूनों की सेहत अच्छी रहती है. विटामिन ई अनाज, वनस्पति तेल, नट, अंडे और जिगर प्राप्त कर सकते हैं.यह भी कुछ फलों और सब्जियों में है, लेकिन बहुत कम मात्रा में पाया जाता है.

3-ऑलिव ऑयल को गरम कर के क्यूटिकल्स पर लगाएं. लेकिन स्नान के बाद क्यूटिकल्स पर मसाज करते हुए उंगली की टिप से उन्हें पीछे धकेलें. ऑलिव ऑयल नाखूनों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे नाखूनों को पोषण मिलता है और इनमें चमक आती है. रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके उंगलियों और नाखून पर मसाज करें. कुछ ही दिनों में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे.

4-एक छोटे चम्मच बादाम के तेल में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर उसमें नाखूनों को दो मिनट तक भिगोकर रखें. उसके बाद पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ दें. बादाम तेल का एन्टीऑक्सिडेंट का गुण नाखूनों को हेल्दी बनाकर टूटने से बचायेगा.खराब एवं बेजान नाखूनों पर एलोवेरा द्वारा मसाज करने से उनकी चमक लौटती है तथा वे स्वस्थ होते हैं.

आँखों की सूजन कम करने में मदद करता है धनिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -