आँखों की सूजन कम करने में मदद करता है धनिया
आँखों की सूजन कम करने में मदद करता है धनिया
Share:

आंखों की सूजन कई कारणों से हो सकती है जैसे, तनाव या फिर ज्यादा थकान. आंखों में सूजन की समस्या बहुत आम है. समस्या के पीछे कारण चाहे कोई भी हो, लेकिन इस समस्या का निदान करना बेहद जरूरी है. आइये जानते है आँखों की सूजन को दूर करने के उपाय-

1-चाय में मौजूद टैनिन और ठंडक के कारण आंखो की सूजन कम होती है. इसके लिए टी-बैग्स को कुछ देर फ्रिज में रखकर इन टी-बैग्स को अपनी आंखों पर कुछ मिनट के लिए रखें. यह थकी हुई आंखों को आराम देने के साथ-साथ उनकी सूजन भी कम करेगा.

2-एलोवेरा जेल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंखों की सूजन को दूर करने के लिए आपको एक सूखे और साफ कपड़े को एलोवेरा जेल में डूबाकर उससे अपनी आंखों को पोछ लें. या फिर एलोवेरा जेल को अपनी आंखों पर लगाकर दस मिनट बाद आंखों को धो लें.

3-एक चम्मच शहद में आंवले का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से आंखों की सूजन को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से आंखों को अन्य संक्रमण से भी बचाया जा सकता है.

4-धनिये के माध्यम से भी आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है. आंखों की सूजन व लाली में धनिया को कूटकर पानी में उबाल कर, उस पानी को कपड़े से छानकर आंखों आस-पास लगाने से फायदा होता है.

5-आंखों की सूजन कम करने के लिए विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए. या फिर विटामिन ई युक्त तेल को रात को सोते समय आंखों के आसपास लगाए, फायदा होगा. इसके साथ ही स्वस्थ आहार लेना चाहिए. इससे आंखों की सूजन कम करने में मदद मिलती है.

सेरोटोनिन करता है हमारी याददाश्त को तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -