प्याज के दाम गिरने से मिली राहत
प्याज के दाम गिरने से मिली राहत
Share:

नई दिल्ली : कल सरकार आम बजट पेश करेगी.लेकिन उसके पहले ही प्याज के दाम गिरने की खबर ने आम लोगों को राहत दे दी है. गत दो दिनों में प्रमुख मंडियों में प्याज की आवक बढ़ने से इसकी कीमतें गिरकर करीब एक चौथाई रह गईं. बता दें कि प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) ज्यादा होने से निर्यात की संभावनाएं कमजोर होने से ही घरेलू बाजार में आवक बढ़ रही है. प्याज की मंडी लासलगांव में प्याज की मॉडल कीमत 21.50 रुपए से घटकर 6.50 रुपए प्रति किलो पर आ गई .

इस बारे में एक मंडी अधिकारी ने बताया कि मंडी में इसकी आवक बढ़ने से घटे हैं, फिलहाल प्याज की ऊँची कीमतों को देखते हुए किसान प्याज की अधपकी फसल लेकर आ रहे है . नमी वाले प्याज के जल्द खराब होने के डर से तुरंत बेचना भी जरुरी है .प्याज उत्पादक दो प्रमुख राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात से प्याज की नई फसल मंडियों में आना शुरू हो गई है. ऐसे में भावों में और गिरावट की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि प्याज के दाम बढ़ने से लोगों ने खरीदना काम कर दिया था जिससे प्याज का दैनिक उपयोग 50 से 60 फीसदी घट गया था. लेकिन अब प्याज की कीमतें घटने से फिर ग्राहकी की उम्मीद की जा रही है.उपभोक्ता फिर से अपनी खपत बढ़ा सकते हैं. गत तीन माह से प्याज के दाम 40 रुपये किलो से ऊपर ही थे. खाद्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 51 रुपये और मुंबई में 46 रुपये किलो थी.

यह भी देखें

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा प्याज

अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाते हैं प्याज के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -