रिलायंस जियो व अन्य कम्पनियों की सुविधाओं का अध्ययन
रिलायंस जियो व अन्य कम्पनियों की सुविधाओं का अध्ययन
Share:

नई दिल्ली: रिलायंस कंपनी ने जियो 4 जी लॉन्च कर दिया. हालांकि महीने भर से लोग इसे उपयोग कर रहे हैं. लेकिन गुरूवार को कंपनी ने इसके टैरिफ प्लान के बारे में जानकारी दी.

हालाँकि जियो के लॉन्च होने से पहले ही टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने डेटा की कीमते कम कर दी हैं. मुकेश अंबनी के भाई अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन ने भी लोगों को लुभाने के लिए सस्ते प्लान लॉन्च किए हैं. फ्री वॉयस कॉल, फ्री मैसेज और सस्ते 4 जी की घोषणा कम्पनी ने कर दी है. लेकिन बता दें कि 31 दिसंबर के बाद परिस्थितियां बदल सकती है, क्योंकि अभी तो ये सारी सर्विसेज फ्री में मिलेंगी. जब कंपनी पैसे लेने शुरू करेगी तब जाहिर है लोग इसके प्लान्स दूसरी कंपनियों के प्लान्स के साथ तुलना करेंगे.

हम यहां देश की मुख्य टेलीकॉम कंपनियों के साथ जियो के प्लान्स की तुलना करेंगे. इससे पता चलेगा कि क्या सचमुच जियो से आपको फायदा है. रिलायंस जियो कंपनी का सबसे सस्ता प्लान 19 रुपये से शुरू होगा. इसमें यूजर्स को 100 एमबी 4 जी डाटा मिलेगा.

इसके अलावा अनलिमिटेड एसटीडी और लोकल कॉल्स भी मिलेंगी. यह पैक सिर्फ एक दिन के लिए होगा.जबकि इसकी तुलना में वोडाफोन का सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान 12 रुपये का है जिसमें  50 एमबी 4 जी डेटा मिलता है. लेकिन जियो की तरह इसमें कोई कॉलिंग और मैसेजिंग फ्री नहीं है.उधर एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान 23 रुपये का है जिसकी वैलिडिटी 3 दिन की है. इसमें 90 एमबी जी डेटा मिलता है और इसमें कोई कॉलिंग प्लान नहीं हैं.

इसी तरह मीडियम प्लान्स में जियो का 199 रुपये में 7 दिन एक पैक है जिसमें 750एमबी डेटा और 1.5 जीबी जियो नेट वाईफाई मिलेगा. इसमें दूसरे पैक्स की तरह वॉयस कॉल अनिलिमिटेड है.उधर वोडाफोन का 102 रुपये में 10 दिन का प्लान है जिसमें सिर्फ 300 एमबी डेटा मिलता है. जबकि एयरटेल में 14 दिनों के लिए 145 रुपयेका प्लान है जिसमें यूजर्स को 580 एमबी 4 जी डेटा मिलता है. कॉल और मैसेज इसमें भी फ्री नहीं है.इसी प्रकार मंथली और महंगे प्लान में भी फ़िलहाल तो जियो सस्ता पड़ रहा है.

रिलायंस Jio को टक्कर देने के लिए BSNL लाया शानदार ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -