खोए हुए स्टैमिना को पुनः प्राप्त करें, 40 पार पुरुषों और महिलाओं के लिए टिप्स
खोए हुए स्टैमिना को पुनः प्राप्त करें, 40 पार पुरुषों और महिलाओं के लिए टिप्स
Share:

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर में गिरावट दिखना आम बात है। हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि जीवनशैली में सही बदलाव और व्यायाम से आप 40 की उम्र के बाद भी खोई हुई सहनशक्ति वापस पा सकते हैं। इस लेख में, हम आपके घर बैठे आराम से सहनशक्ति और जीवन शक्ति बढ़ाने के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रभावी रणनीतियों का पता लगाएंगे।

पुरुषों के लिए:

कार्डियोवास्कुलर व्यायाम: सहनशक्ति बढ़ाने के लिए नियमित कार्डियो वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है। जॉगिंग, तेज चलना, साइकिल चलाना और जंपिंग जैक जैसी गतिविधियाँ हृदय स्वास्थ्य, फेफड़ों की क्षमता और समग्र सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। एक प्रबंधनीय दिनचर्या से शुरुआत करें और धीरे-धीरे तीव्रता और अवधि बढ़ाएं।

शक्ति प्रशिक्षण: शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से मांसपेशियों के निर्माण और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिल सकती है। पुश-अप्स, स्क्वैट्स और प्लैंक जैसे व्यायामों के लिए प्रतिरोध बैंड, डम्बल या अपने शरीर के वजन का उपयोग करें। एक संतुलित कसरत का लक्ष्य रखें जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करे।

लचीलापन और स्ट्रेचिंग: लचीलेपन वाले व्यायामों को अपने आहार में शामिल करना न भूलें। योग और स्ट्रेचिंग दिनचर्या गतिशीलता बढ़ा सकती है, चोट के जोखिम को कम कर सकती है और समग्र सहनशक्ति को बढ़ा सकती है।

पोषण: संतुलित आहार सहनशक्ति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ और स्वस्थ वसा शामिल हैं। हाइड्रेटेड रहें, और यदि आपका डॉक्टर सलाह देता है तो विटामिन बी12 और आयरन जैसे सप्लीमेंट जोड़ने पर विचार करें।

पर्याप्त आराम: स्वास्थ्य लाभ और सहनशक्ति के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात 7-9 घंटे की आरामदायक नींद मिले ताकि आपका शरीर रिचार्ज और मरम्मत कर सके।

तनाव प्रबंधन: दीर्घकालिक तनाव आपकी ऊर्जा के स्तर को ख़त्म कर सकता है। तनाव कम करने और अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए गहरी साँस लेने, ध्यान या माइंडफुलनेस जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

महिलाओं के लिए:

कार्डियोवास्कुलर व्यायाम: महिलाएं पुरुषों के समान ही कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम से लाभ उठा सकती हैं। अपनी सहनशक्ति बढ़ाने और अपनी हृदय गति को बढ़ाने के लिए तेज चलना, नृत्य, तैराकी या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियों में संलग्न रहें।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग महिलाओं के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। मांसपेशियों के निर्माण से न केवल सहनशक्ति बढ़ती है बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य और चयापचय में भी मदद मिलती है। विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करने के लिए वज़न या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें।

पिलेट्स और योग: ये कम प्रभाव वाले व्यायाम उन महिलाओं के लिए उत्कृष्ट हैं जो लचीलेपन और संतुलन को बढ़ाते हुए सहनशक्ति में सुधार करना चाहती हैं। पिलेट्स और योग भी जोड़ों के दर्द को कम करने और चोट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

संतुलित पोषण: विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार पर ध्यान दें। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और विटामिन डी के सेवन पर ध्यान दें। मछली, पोल्ट्री, बीन्स और टोफू जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें।

जलयोजन: हाइड्रेटेड रहना सहनशक्ति और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। पूरे दिन खूब पानी पिएं और कैफीन और शर्करा युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें।

हार्मोन स्वास्थ्य: हार्मोनल परिवर्तन महिलाओं में सहनशक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोन संबंधी किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें और यदि आवश्यक हो तो विकल्प तलाशें।

मन-शरीर कनेक्शन: ध्यान और ताई ची जैसी दिमागीपन प्रथाएं, महिलाओं को तनाव प्रबंधन, सहनशक्ति बढ़ाने और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सामान्य सुझाव:

निरंतरता महत्वपूर्ण है: खोई हुई सहनशक्ति वापस पाने की कुंजी निरंतरता है। अपने व्यायाम की दिनचर्या पर कायम रहें, संतुलित आहार बनाए रखें और नींद को प्राथमिकता दें।

धीमी शुरुआत करें: यदि आप व्यायाम करने में नए हैं या कुछ समय से सक्रिय नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अपने वर्कआउट की तीव्रता और अवधि बढ़ाएं।

अपने शरीर की सुनें: इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर व्यायाम के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है। अपने आप पर बहुत ज्यादा दबाव न डालें और खुद को ठीक होने का समय दें।

हाइड्रेटेड रहें: सहनशक्ति के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। अपने वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पानी पियें।

किसी पेशेवर से परामर्श लें: यदि आपको अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ हैं या आप अनिश्चित हैं कि कहाँ से शुरुआत करें, तो व्यक्तिगत योजना बनाने के लिए किसी फिटनेस ट्रेनर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने पर विचार करें।

40 के बाद खोई हुई सहनशक्ति को पुनः प्राप्त करना समर्पण और स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति समग्र दृष्टिकोण के साथ प्राप्त किया जा सकता है। याद रखें कि अपनी सहनशक्ति पर काम करना शुरू करने और अधिक ऊर्जावान और सक्रिय जीवन का आनंद लेने में कभी देर नहीं होती है।

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट बर्गर, आ जाएगा मजा

पितरों को प्रसन्न करने के लिए लगाएं खीर का भोग, यहाँ जानिए रेसिपी

घर पर ऐसे बनाएं आंवले का स्वादिष्ट अचार, महीनों तक नहीं होगा खराब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -