10 रूपए का सिक्का नहीं लिया तो जाना पड़ेगा जेल
10 रूपए का सिक्का नहीं लिया तो जाना पड़ेगा जेल
Share:

बरेली ​: यदि आप 10 रूपए के सिक्के को लेने से इन्कार करते हैं तो सावधान हो जाइए इसे लेने से इन्कार करने पर आप पर राजद्रोह का रोप लग सकता है। दरअसल सोशल मीडिया पर इस बात की गलत सूचनाऐं फैल गई हैं कि 10 रूपए का सिक्का चलन से बाहर हो गया है। ऐसे में उत्तरप्रदेश के बरेली में एक व्यक्ति के पास 10 रूपए के सिक्कों का अंबार लग गया।

दरअसल यहां पर दुकानदारों ने इन सिक्कों को लेने से ही इन्कार कर दिया था। ऐसे में ये व्यक्ति परेशान हो उठा मगर इनकी परेशानी का हल निकाला पीलीभीत के डीएम ने। उन्होंने आदेश जारी कर कहा कि 10 रूपए के सिक्कों को लेने से इन्कार करने वाले पर कार्रवाई की जा सकती है। बैंकों द्वारा नियम जारी किया गया है कि यदि भारतीय मुद्रा को लेने से कोई भी व्यक्ति इन्कार करता है तो उस पर भारती मुद्रा अपमान अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है। इस कार्रवाई के तहत उसे जेल तक जाना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि पहले भी 50 पैसे, 25 पैसों को चलन से ही बाहर कर दिया गया। दरअसल ये मुद्राऐं बैंक ने बंद नहीं की थी इसके पहले ही बाजार में इनका चलन बंद कर 1 रूपए का ही सिक्का चलने लगा। बाजार में 5 रूपए के नोट को लेकर भी हालात काफी खराब हैं। हालात ये हैं कि लोग 5 रूपए के नोट चिपका-चिपका कर चलाते हैं।

क्या आप जानते है की ये 20 रुपए के नोट गुलाबी ही क्यों होते है?

नेताजी के चित्र वाला 1 लाख का नोट हुआ जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -