120 साल के इतिहास में पहली बार ओलिंपिक खेलेगी रिफ्यूजी एथलीट्स टीम
120 साल के इतिहास में पहली बार ओलिंपिक खेलेगी रिफ्यूजी एथलीट्स टीम
Share:

नई दिल्ली : रियो ओलिंपिक-2016 में 10 ऐसे एथलीट भी हिस्सा लेंगे, जो किसी देश को रिप्रेजेंट नहीं करेंगे। ये पूरी तरह इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन (IOC) की टीम होगी। 120 साल पहले 1896 में एथेन्स में पहला ओलिंपिक खेला गया था। तब से अब तक कभी इस तरह की टीम ने ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लिया। रिफ्यूजी टीम के जीते गए मेडल भी किसी देश के खाते में नहीं जोड़े जाएंगे।

IOC की ये स्पेशल टीम उसी की यूनिफॉर्म में होगी। झंडा भी IOC होगा। बता दे कि इस टीम में सीरिया, साउथ सुडान और कॉन्गो के एथलीट्स शामिल हैं। इन 10 एथलीट्स ने प्रॉपर प्रॉसेस से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। दिलचस्प बात ये है कि 43 एथलीट्स में से इन 10 को चुना गया है।

इनकी पूरी जिम्मेदारी इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन की है। ये एथलीट्स सीरिया, साउथ सूडान और कांगो जैसे देशों के हैं। ये टीम पूरी तरह IOC की निगरानी में रही। आईओसी ने ही इनके लिए कोचेज अप्वाइंट किए। बाकी देश के एथलीट्स की तरह यहां भी डोप टेस्ट हुआ। WADA ने टेस्ट करके सभी को क्लीन चिट दी है।

इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट इस टीम के जरिए दुनिया को मैसेज देना चाहते हैं। उनका कहना है- हम इस टीम का रियो ओलिंपिक में वेलकम करने के साथ पॉजिटिव मैसेज देना चाहते हैं। हम बताना चाहते हैं कि हमारी दुनिया में रेफ्यूजी के लिए जगह है। वे पूरी दुनिया को इंस्पायर करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -