गाड़ी फ्यूल कंज्यूम कम करे, इसके लिए करें ये उपाय
गाड़ी फ्यूल कंज्यूम कम करे, इसके लिए करें ये उपाय
Share:

दिन-ब-दिन फ्यूल के दाम बढ़ते जा रहे है. ऐसी स्थिति में हर गाड़ी मालिक ये सोचता है कि उसकी गाड़ी फ्यूल कम कंज्यूम करे. गाड़ी को चलाने के तरीके से भी गाड़ी का फ्यूल आसानी से बचाया जा सकता है. गाड़ी चलाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखे, जैसे कि टायर के अधिक प्रेशर न दे, टायर को इंफ्लेट किया जाना जरूरी है. यदि ज्यादा लोड या वजन कैरी करने वाले है तो व्हीकल हैंडबुक में टायर प्रेशर को लेकर जरूर पढ़े. गाड़ी की नियमित सर्विसिंग करवाते रहे, इससे गाड़ी के माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलेगी. सर्विस ऑइल चेंज, कूलैंट ऑइल का लेवल, चेन लुब्रिकेशन पर खास तौर पर ध्यान दें.

यदि गाड़ी खड़ी है तो इंजन बंद कर दे. यदि दस सेकंड भी ट्रैफिक में फंसे है तब भी इंजन बंद कर दे. जब क्लच को इस्तेमाल करने की जरूरत न हो तो नहीं करे. नए गाड़ी चलाने वाले अक्सर क्लच पर बहुत अधिक जोर देते है. इससे बहुत अधिक फ्यूल खर्च होता है. इससे गाड़ी की क्लच प्लेट भी खराब होने का डर बना रहता है. इसलिए उचित गियर्स का इस्तेमाल करे. इस बात का ध्यान रखे कि इंजन पर बहुत ज्यादा जोर न पड़े. इसके लिए गाड़ी चलाते समय लोअर गियर का उपयोग करे. इसका उपयोग करना गाड़ी के इंजन पर भी निर्भर करता है.

इसे एक उदाहरण से आसानी से समझा जा सकता है कि अगर 150 सीसी इंजन वाली गाड़ी को 55 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तीसरे गियर में चलाते है तो गाड़ी के लिए ठीक होता है, किन्तु इससे ऊपर जाने पर इंजन माइलेज पर गलत असर डालता है.

ये भी पढ़ें

गाड़ी की सर्विसिंग कराते समय ध्यान रखें ये बातें

UM मोटरसाइकिल लांच कर सकती है मेड इन इंडिया बाइक

फेस्टिव सीजन में होंडा और निसान ने दिए ये डिस्काउंट ऑफर

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -