सेहत का ख्याल रखते है रेड फूड्स
सेहत का ख्याल रखते है रेड फूड्स
Share:

क्या आप जानते है की खाने का रंग भी हमारी सेहत पर बहुत असर डालता है. हर खाने का रंग अलग अलग होता है पर हर रंग से ज़्यादा लाल रंग हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लाल रंग के आहारों में भरपूर मात्रा में लाइकोपिन, पोटैशियम, विटामिन्स, नाइट्रेट्स, सिलिकॉन, ऑलिक एसिड मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते है.

आज हम आपको लाल  रंग के फूड्स के फायदों के बारे में बताने जा रहे है- 

1-टमाटर का इस्तेमाल तो लगभग हर सब्जी में किया जाता है.टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर्स, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है. हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने काम करते है.और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाते है.  

2-तरबूज का फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होता ही है.इसमें लाइकोपिन, पोटैशियम, विटामिन सी की काफी मात्रा पायी जाती है जो वजन को कम करने का काम करते है.और कमजोरी को दूर रखते है. 

3-चकुंदर में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट्स, सिलिकॉन, ऑलिक एसिड मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में पहुंचकर हमारे रक्त के बहाव को सही करता है.और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है. 

4-अनार में काफी मात्रा में आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई मौजूद होते है जो हमारी  स्किन पर ग्लो और बालों में शाइन लाने का काम करते है.इसके सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है. 

 

अब निम्बू और जैतून के तेल से होगा पथरी का इलाज

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

पथरी की समस्या में फायदेमंद है नीम की पत्तिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -