Indian Army में इस पद के लिए निकाली गई भर्तियां
Indian Army में इस पद के लिए निकाली गई भर्तियां
Share:

भारतीय सेना ने धार्मिक शिक्षकों के अंतर्गत जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पदों (Indian Army Recruitment 2022) को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Army Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाह रहे है, वे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर पाएंगे. इन पदों (Indian Army Recruitment 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है.

जिसके साथ साथ  उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://joinindianarmy.nic.in/index.htm पर क्लिक करके भी इन पदों (Indian Army Recruitment 2022) के लिए आवेदन का एलान कर पाएंगे. साथ ही इस लिंक Indian Army Recruitment 2022 Notification PDF के माध्यम से भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (Indian Army Recruitment 2022) को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (Indian Army Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 128 पदों को भरा जाने वाला है. इसमें पंडित, पंडित (गोरखा), ग्रंथी, मौलवी (शिया), पदरी, बोध भिक्षु और मौलवी (सुन्नी) शामिल हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां- 

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 08 अक्टूबर
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 06 नवंबर

रिक्ति विवरण-

पंडित – 108
गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित (गोरखा) – 05
ग्रंथी – 08
मौलवी (सुन्नी) – 03
लद्दाख स्काउट्स के लिए मौलवी (शिया) – 01
पद्रे – 02
लद्दाख स्काउट्स के लिए बोध भिक्षु (महायान) – 01

योग्यता मानदंड- गोरखा रेजिमेंट के लिए आरटी पंडित और पंडित (गोरखा) – हिंदु उम्मीदवारों के पास UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 
संस्कृत में शास्त्री / आचार्य की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा ‘करम कांड’ शास्त्री / आचार्य के दौरान मुख्य / मुख्य विषय में से एक के रूप में या ‘करम कांड’ में एक साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

आरटी ग्रंथी – सिख उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने साथ पंजाबी में ‘नॉलेज’ होना चाहिए.

आरटी मौलवी – मुस्लिम उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ अरबी में अलीम या उर्दू में अदीब-ए-माहिर / उर्दू माहिर होना चाहिए.

RT Padre- ईसाई उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा एक व्यक्ति को उपयुक्त कलीसियाई प्राधिकारी द्वारा पौरोहित्य नियुक्त किया जाना चाहिए और स्थानीय बिशप की अनुमोदित सूची में हो.

आरटी बौद्ध – बौद्ध उम्मीदवार को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके साथ ही एक उपयुक्त प्राधिकारी को व्यक्तियों को भिक्षु/बौद्ध पुजारी के रूप में नियुक्त किया हुआ होना चाहिए. ‘उपयुक्त प्राधिकारी’ शब्द का अर्थ उस मठ के प्रधान 

पुजारी से होगा जहां व्यक्ति को पुरोहिती में दीक्षित किया गया है. प्रधान पुजारी खानपा या लोपोन या राजबाम के गेशे (पीएचडी) के कब्जे में होना चाहिए और मठ से उचित प्रमाण पत्र होना चाहिए. या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से योजना/वास्तुकला में ग्रेजुएट की डिग्री के साथ नगर नियोजन के इलाके में 2 साल का अनुभव होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का वर्किंग नॉलेज और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना जरुरी है.

आयु सीमा- उम्मीदवारों की आयु 25 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया- चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा में पेपर- I और पेपर- II शामिल होंगे.

SBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ये लोग कर सकते है आवेदन

BHEL में इन पदों पर निकाली गई बंपर भर्तियां

ITBP में इन पदों पर निकाली गई बंपर भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -