मंदी का असरः प्रमुख शहरों में आवास की बिक्री में आयी तेज गिरावट, पढ़ें रिपोर्ट
मंदी का असरः प्रमुख शहरों में आवास की बिक्री में आयी तेज गिरावट, पढ़ें रिपोर्ट
Share:

मुंबईः देश में चल रही आर्थिक सुस्ती का असर रियल इस्टेट सेक्टर पर अधिक पड़ा है। नौ प्रमुख शहरों में आवाज की बिक्री में तेज गिरावट दर्ज की गई है। रीयल एस्टेट ब्रोकिंग कंपनी प्रॉप टाइगर की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई-सितंबर अवधि में आवास बिक्री 25 फीसद गिरकर 65,799 यूनिट रही। नई परियोजनाओं की पेशकश में भी 45 फीसद गिरावट दर्ज की गई। ग्राहक की धारणा और मांग में कमी रहने की वजह से गिरावट रही है।

अक्टूबर माह की शुरुआत में एनारॉक और जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सात प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर अवधि में आवास बिक्री में क्रमश: 18 फीसद और एक फीसद गिरावट दर्ज की गई। प्रॉप टाइगर ने अपनी 'रीयल इंसाइट' रिपोर्ट में बताया है कि नौ प्रमुख शहरों में समीक्षावधि में 65,799 आवासीय इकाइयों की बिक्री हुई है। इसी अवधि में पिछले साल यह संख्या 88,078 इकाई थी। इस सर्वे में में मुंबई महानगर क्षेत्र (नवी मुंबई और ठाणे समेत), पुणे, नोएडा (ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे समेत), गुरुग्राम (भिवानी, दारूहेड़ा और सोहना समेत), बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद शामिल हैं।

एलारा टेक्नोलॉजी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव अग्रवाल के मुताबिक, सरकार ने गैर-बैंकिग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की समस्या का समाधान करना शुरू किया है, मगर इसके बाद भी सितंबर में समाप्त तिमाही में नई आवासीय इकाइयों की पेशकश में गिरावट नहीं थमी। पिछले दिनों सरकार ने कई राहत भरे कदमों का ऐलान किया है। मगर अब तक इसका कुछ खास प्रभाव देखऩे को नहीं मिला है। 

देश में अरबपतियों की संख्या में आई गिरावट, मगर संपत्ति में हुई वृद्धि

पीएमसी बैंक घोटाले के लिए अनुराग ठाकुर ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार

गोल्डमैन सैश ने भी भारत के विकास दर को अनुमान घटाया, बताई यह वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -