अरुणाचलम मुरुगनंथम की ज़िन्दगी पर आधारित 'पैडमैन'
अरुणाचलम मुरुगनंथम की ज़िन्दगी पर आधारित 'पैडमैन'
Share:

बॉलीवुड में ऐसे बहुत ही कम अभिनेता हैं जो किसी सच्ची घटना को परदे पर उतार पाने का दम रखते हैं. जैसे आमिर खान हो या फिर अक्षय कुमार. अब आज हम बात कर रहे हैं, बॉलीवुड के दिलदार एक्टर अक्षय कुमार की. इन्होने अक्सर सत्य घटनाओ पर आधारित मूवीज की हैं, जैसे 'रुस्तम' ओर 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा'. अब जल्द ही अक्की 'पैडमैन' मूवी लेकर आ रहे हैं. इस मूवी के आने परे सभी को एक सवाल का जवाब तो मिल ही जायेगा कि इंडिया के पास क्या है?

अरुणाचलम मुरुगनंथम, जी हाँ फिल्म पैडमैन इन्ही शख्स के ऊपर आधारित है. तो कौन है यह मुरुगनंथम? यह वह इंसान हैं, जिन्होंने तमिलनाडु के कोयम्बटूर में महिलाओं के लिए सस्ते सेनेटरी नैपकिन बनाने कि जवाबदारी ली है. इस काम को लेकर लोगों ने इन्हे पागल भी कहा, लेकिन हमेशा उनका सिर्फ एक ही जवाब रहा, "यू थिंकिंग आई मैड, मैड ओनली बिकमिंग फेमस".

मुरुगनंथम के पिता कि मृत्यु के बाद इन्होने अपनी माँ को खेतों में काम करते देखा और फिर अपनी पढाई छोड़कर यह भी मशीन ऑपरेटर वेल्डर के तौर पर काम करने लगे. इनकी माँ ने इनके लिए बहुत मेहनत की जिसके लिए वह केवल एक ही बात कहते रहे, "वुमन स्ट्रॉन्ग, मदर स्ट्रॉन्ग, सिस्टर स्ट्रॉन्ग देन कंट्री स्ट्रॉन्ग."

इसके बाद 1998 में इन्होने शादी की और अपनी शांति को पीरियड्स की परेशानी से जूझते हुए देखा, जो आज के समय में भी एक परेशानी ही है. भारत में 30 करोड़ महिलाएं सेनेटरी नैपकिन्स नहीं खरीद पाती हैं और हर बार पीरियड्स की वजह से पांच में से एक लड़की को तो स्कूल छोड़ना ही पड़ता है. इसी दौरान उन्होंने सेनेटरी नैपकिन्स बनाने की कोशिश की जो सफल रही. अब उन्होंने लाखो महिलाओं की ज़िन्दगियों को बदल दिया है. 

इस काम के लिए इन्हे भारत सरकार की तरफ से 2016 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया. लेकिन आज भी इसे लेकर कई पुरुष भद्दी बातें करते हैं और पैडमैन ने इनका मुँह बंद करने के लिए एक डायलॉग तो बड़ा ही उम्दा कहा है, "ब्लडी मैन, हाफ ऑवर मैन ब्लीडिंग लाइक वुमन दे स्ट्रैट डाई".

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

12 साल बाद कैथरीन ने फिर पति के साथ खिंचवाया न्यूड फोटो

विरूष्का के बाद इस अभिनेत्री की हुई सीक्रेट वेडिंग

तैमूर के साथ क्रिसमस पार्टी में पहुंचे सैफ-करीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -