सिक्किम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचना हुआ आसान, भारतीय सेना और BRO ने तीस्ता नदी पर बना दिया पुल
सिक्किम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचना हुआ आसान, भारतीय सेना और BRO ने तीस्ता नदी पर बना दिया पुल
Share:

गंगटोक: त्रिशक्ति कोर भारतीय सेना के जवानों ने, सीमा सड़क संगठन (BRO) की सहायता से, सिक्किम के चुंगथांग में तीस्ता नदी पर बेली ब्रिज पूरा कर दिया है। इसने अंततः उत्तरी सिक्किम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को मुख्य भूमि से जोड़ दिया है, जो 03 अक्टूबर, 2023 की रात से कट गया था। यह पुल अब वाहनों की निर्बाध आवाजाही और इन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री के प्रावधान का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

बता दें कि, 200 फुट लंबा बेली ब्रिज अपने आप में एक इंजीनियरिंग चमत्कार है, क्योंकि यह सबसे लंबा और सबसे भारी सिंगल-स्पैन बेली ब्रिज है जिसे लॉन्च किया जा सकता है। चौबीसों घंटे काम करते हुए, BRO ने शुरुआत में कंक्रीट के ढांचे का निर्माण किया, इसके बाद त्रिशक्ति सैपर्स द्वारा पुल का निर्माण किया गया, जिसमें लगभग पांच दिन लगे। पुल का उद्घाटन भारतीय सेना, BRO और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों की उपस्थिति में, सिक्किम सरकार के सड़क और पुल मंत्री, समदुप लेप्चा द्वारा किया गया।

त्रिशक्ति कोर ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि, 'हम जश्न मनाएंगे, लेकिन सिक्किम बाढ़ के दौरान प्रभावित घरों के लिए रोशनी सुनिश्चित करने से पहले नहीं। जबकि दुनिया भर में जश्न मनाया जा रहा है, #त्रिशक्तिकोर की टुकड़ियों ने #RebuildAndReconstruct जारी रखा है। #GLOF के दौरान कटे हुए क्षेत्रों को फिर से जोड़ने के लिए BRO के साथ #भारतीय सेना के इंजीनियरों द्वारा तीस्ता पर एक और बेली ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। लॉन्च ऑपरेशन 10 नवंबर को शुरू हुआ। भारतीय सेना के आदर्श वाक्य 'स्वयं से पहले सेवा' और व्यावसायिकता को प्रदर्शित करते हुए, सैनिक 24/7 काम कर रहे हैं। 200 फीट लंबे पुल का निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा।”

त्रिशक्ति कोर और BRO के इंजीनियर सैनिकों के साथ-साथ कई भारी-भरकम संयंत्रों को इस ब्रिजिंग ऑपरेशन के लिए नियोजित किया गया था। भारतीय सेना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और जरूरत की घड़ी में हमेशा देश के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी रहती है। इससे पहले 09 नवंबर को त्रिशक्ति कोर और टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के अधिकारियों ने सिक्किम की लाचेन घाटी में संचार नेटवर्क बहाल किया था।

त्रिशक्तिकोर और एयरटेल के सिग्नलर्स की संयुक्त टीम ने 08 नवंबर 2023 को लाचेन घाटी में संचार बहाल करने के लिए पैदल ट्रैक के साथ चुंगथांग से चैटन तक नई OFC बिछाने के लिए जंगलों के माध्यम से ओएफसी बिछाने, पहाड़ों और खड़ी नदी तलों को चुनौती देने के लिए लगातार काम किया। त्रिशक्ति कोर ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, एयरटेल वॉयस सेवाओं और 4जी इंटरनेट ने लाचेन घाटी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बहाली कार्य में शामिल नागरिकों और प्रशासन को राहत दी है।

बिहार में छठ पूजा पर भी खुलेंगे स्कूल, छुट्टियां रद्द ! लोग बोले- ये क्या तुगलकी फरमान है ?

'दल बदलने वाले नेताओं पर लगे जुर्माना..', 5 राज्यों में चुनावों के बीच हाई कोर्ट ने कह दी बड़ी बात

'भूपेश बघेल के शासन में लव जिहाद का केंद्र बन गया है छत्तीसगढ़, भाजपा आई तो दिलाएंगे न्याय..', चुनावी रैलियों में गरजे अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -