RBI के MPC ने अगली द्विमासिक नीति पर चर्चा शुरू की
RBI के MPC ने अगली द्विमासिक नीति पर चर्चा शुरू की
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक के दर-निर्धारण पैनल ने अगली द्वि-मासिक मौद्रिक नीति को अंतिम रूप देने के लिए बुधवार को चर्चा शुरू की, इस भविष्यवाणी के बीच कि यह ब्याज दर को अपरिवर्तित रखेगा, लेकिन भू-राजनीतिक विकास के कारण बढ़ती मुद्रास्फीति के जवाब में अपनी मौद्रिक नीति के रुख को बदल देगा।

गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) इस वित्त वर्ष में पहली बार बैठक कर रही है। यह बैठक 6 से 8 अप्रैल तक होगी, जिसके परिणाम 8 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

एमपीसी ने ब्याज दर को स्थिर रखा है और पिछली दस बैठकों में एक अनुकूल मौद्रिक नीति रुख बनाए रखा है। 22 मई, 2020 को, रेपो दर, या अल्पकालिक ऋण दर, को अंतिम बार कम कर दिया गया था। तब से, दर 4% के सर्वकालिक निचले स्तर पर बनी हुई है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इस सप्ताह जारी एक अध्ययन में संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मुद्रास्फीति की भविष्यवाणियों को काफी बढ़ा सकता है, साथ ही साथ विकास अनुमानों को कम कर सकता है। यह उम्मीद करता है कि आरबीआई अल्पकालिक ऋण दर को स्थिर रखेगा (रेपो)।

वास्तविक दरें लंबे समय से नकारात्मक रही हैं और "आरबीआई मुद्रास्फीति को खतरे के रूप में जोर देकर एक असंगत नोट हड़ताल करना चाह सकता है, साथ ही इस बात पर भी जोर दे सकता है कि यह पूरी तरह से समझ में आता है!" पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था अभी भी कोरोनोवायरस महामारी के विनाशकारी प्रभावों से उबर रही है, और यह कि अर्थव्यवस्था के मूल सिद्धांतों में सुधार के लिए इस समय एक मिलनसार नीतिगत दृष्टिकोण आवश्यक है।

यूक्रेन-रूस संघर्ष ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण परिणाम दिए: जयशंकर

ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है

विश्व बैंक ने 2022 में पूर्वी एशिया प्रशांत की वृद्धि दर 5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -