यूक्रेन-रूस संघर्ष ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण परिणाम दिए: जयशंकर
यूक्रेन-रूस संघर्ष ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण परिणाम दिए: जयशंकर
Share:

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध का विश्व अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर प्रभाव पड़ा है, और सरकार राष्ट्रीय हित में नुकसान को कम करने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि भारत कीव और मास्को के बीच उनके राष्ट्रपतियों के स्तर सहित बातचीत का समर्थन करता है, जबकि रूस-यूक्रेन संकट में भारत की स्थिति स्पष्ट करता है।

उन्होंने कहा, 'भारत शत्रुता को त्वरित रूप से निलंबित करने और कूटनीति के संदर्भ में हिंसा को समाप्त करने के लिए दबाव बना रहा है। हम यूक्रेन और रूस के बीच विशेष रूप से राष्ट्रपति स्तर पर चर्चा का समर्थन करते हैं। इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों से बात की है "जयशंकर ने अपने विचार व्यक्त किए। मंत्री महोदय ने इस बात पर जोर दिया कि इस संघर्ष का विश् व भर में, विशेषकर भारत में, महत् वपूर्ण आर्थिक प्रभाव पड़ा है। हम परिणामों की जांच कर रहे हैं, जैसा कि अन्य सभी देशों में होता है, और यह चुनना कि हमारे राष्ट्रीय हित में सबसे अच्छा क्या है, उन्होंने जारी रखा।

खाद्य कीमतों के अलावा, वे कहते हैं कि उर्वरक की कीमतों का सीधा प्रभाव आबादी की आजीविका के बड़े हिस्से पर पड़ता है। यहां तक कि देश की सुरक्षा भी खतरे में है, उन्होंने चेतावनी दी, क्योंकि हम अपनी रक्षा मुद्रा को उस तरह से बनाए रखते हैं जिस तरह से समकालीन सुरक्षा चिंताओं की आवश्यकता होती है। उन्होंने राष्ट्रों से अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ-साथ सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने का आग्रह किया।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आधुनिक वैश्विक व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए सम्मान और सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर आधारित है। यदि भारत ने एक पक्ष चुना है, तो यह शांति के लिए है, जितनी जल्दी हो सके हिंसा को समाप्त करने की मांग के साथ"ईएएम ने कहा।

नाइजीरिया के नास्तिक को इस्लाम की निंदा करने के लिए 24 साल की कैद की सजा

वैश्विक कोविड केसलोड 493.6 मिलियन से अधिक

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -