जल्द जारी होगी 500 रुपये के नोट की नई सीरीज
जल्द जारी होगी 500 रुपये के नोट की नई सीरीज
Share:

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये की नई सीरीज की मुद्रा जारी करने की तैयारी कर ली है. जल्द ही इस नई सीरीज के नोट बाजार में उपलब्ध होंगे . बता दें कि नोटबंदी के बाद जारी किये गए 500 रुपये के नए नोट से यह सीरीज आंतरिक अक्षरों के मामले में अलग है.

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद देशभर में नई सीरीज की 500 और 1000 रुपये की नई करेंसी जारी की थी. उस समय नई सीरीज की करेंसी के नंबर पैनल में अंग्रेजी अक्षर 'E' छपा था. अब आरबीआई 500 रुपये की नई सीरीज अंग्रेजी अक्षर 'A' के साथ जारी होंगे.इस नोट में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर के साथ-साथ छपाई वर्ष 2017 अंकित होगा . वहीं नई नोट की खास बात है कि इसमें भी दूसरी तरफ स्वच्छ भारत का लोगो छापा जाएगा.

स्मरण रहे कि सरकार ने गत वर्ष आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की और 500 व 1000 रपये के तत्कालीन नोटों को चलन से बाहर कर दिया था . इस तरह से बाजार में पड़ी लगभग 87 प्रतिशत नकदी चलन से बाहर हो गई थी. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो ने बताया कि यह कहना गलत होगा कि प्रणाली में मुद्रा की कोई कमी है. उन्होंने कहा कुछ इलाकों में नकदी की कमी हो सकती है लेकिन रिजर्व बैंक हालात पर लगातार निगरानी रखे है और उसने नकदी उपलब्ध कराने के पर्याप्त इंतजाम किए हैं.

यह भी देखें

500 और 2000 रुपए के नोट के बाद अब आएगा एक रुपये का नया नोट

मोबाइल नंबर की तरह अब बैंक अकाउंट की भी होगी पोर्टेबिलिटी, RBI ने दिया प्रस्ताव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -