आज खत्म होगी   RBI  की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक
आज खत्म होगी RBI की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक
Share:

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करेगा. ऐसे में विशेषज्ञों का अनुमान है कि आज होम लोन की ईएमआई कम होने की उम्मीद जताई जा रही है.अर्थशास्त्रियों के साथ ही होम लोन ग्राहकों की निगाहें इस फैसले को जानने के लिए रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल की ओर ही लगी हुई है.

बता दें कि 6 सदस्यों वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक कल से ही चल रही है. आज दोपहर में ये बैठक खत्म होगी, उसके बाद नीतिगत ब्याज दरों पर फैसला होगा. इस बार नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की कई वजहें हैं. इनमे महंगाई दर का रिकॉर्ड स्तर पर नीचे आना. देश में इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ जून में 19 महीने के सबसे कम होना.जनवरी से मार्च की तिमाही में आर्थिक विकास दर भी घटकर 6.1 फीसदी होना के अलावा पिछली चार मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट में किसी तरह की कमी नहीं होना प्रमुख वजह है.

उल्लेखनीय है कि बाजार के  विशेषज्ञों को उम्मीद है कि आज ब्याज दर में एक चौथाई फीसदी की कमी हो सकती है.यदि ऐसा हुआ तो 25 लाख रुपये के 20 साल के होम लोन पर हर महीने 392 रुपये बचेंगे. इसी तरह अगर होम लोन पर आधा फीसदी की कटौती की गई तो 25 लाख रुपये के 20 साल के होम पर हर महीने 781 रुपये की बचत होगी. सबको उर्जित पटेल के फैसले का इन्तजार है .

यह भी देखें

बैंकिंग धोखाधड़ी, तीन दिन में जानकारी देने पर नहीं होगा नुकसान

अब सुपरबाइक खरीदने के लिए बैंक दे रही है 100 फीसदी लोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -