बेझिझक लेवें दस रुपए के सिक्के

बेझिझक लेवें दस रुपए के सिक्के
Share:

नई दिल्ली : इन दिनों दस रुपए के सिक्के को लेने में लोग हिचक रहे हैं. यात्री वाहनों, सब्जी, किराना आदि दुकानों पर दुकानदार दस का सिक्का नकली होने के अंदेशे में इसे लेने से इंकार कर रहे हैं. इस पर अब रिजर्व बैंक ने 10 रुपये के नकली सिक्कों के परिचालन में होने की अफवाह को खारिज करते हुए सलाह दी है कि लोग ऐसी झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और दस रुपए के सिक्के बेझिझक लेवें.

इस बारे में रिजर्व बैंक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस तरह की सूचना मिली है कि कुछ कम जानकार या गलत जानकारी रखने वाले लोग व्यापारियों और दुकानदारों समेत आम लोगों के बीच इस प्रकार के सिक्कों को लेकर संदेह खड़ा कर रहे हैं. इससे देश के कुछ हिस्सों में इन सिक्कों का प्रचलन बाधित हो रहा है. इससे बाजार में भ्रम की स्थिति बन रही है. इसलिए केंद्रीय बैंक लोगों को सलाह दी है कि वे इस प्रकार की झूठी अफवाह पर ध्यान न दें और सभी सौदों में इन सिक्कों को कानूनी मुद्रा के रूप में बिना झिझक स्वीकार करें.

आरबीआई ने खुलासा किया है कि चूंकि सिक्के लंबे समय तक प्रचलन में रहते हैं, इसलिए संभव है कि अलग-अलग डिजाइन और आकार के सिक्के एक ही समय पर चल रहे हों. जुलाई 2011 में भी ऐसा ही एक बदलाव किया जाकर सिक्कों में रुपये का प्रतीक लाया गया था, लेकिन इसका यह कतई मतलब नहीं है कि बिना रुपये के प्रतीक वाले सिक्के अवैध हैं. दोनों ही तरह के सिक्के वैध हैं और दोनों से बराबर लेनदेन किया जा सकता है.

अब फैली दस के सिक्कों के नकली होने की अफवाह 

दस रुपए का सिक्का लेने से मना करना.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -