अब फैली दस के सिक्कों के नकली होने की अफवाह

मोहाली : यूपी और दिल्ली में नमक की कमी की अफवाह फैलने की खबर ठंडी भी नहीं हो पाई थी कि अब यहां दस रुपए के सिक्कों के नकली होने की अफवाह जोरों पर है. दस रुपये के सिक्के लेने में लोग आनाकानी कर रहे हैं. बता दें कि इन दस के सिक्कों की अफवाह से मोहाली के दुकानदार बहुत परेशान है. अफवाह यह फैली हुई है कि वो नकली है. इस कारण मोहाली में दस के सिक्के को कोई लेने को तैयार नहीं है. सच तो यह है कि लोगों को यह पता ही नहीं चल रहा कि कौन सा सिक्का असली है और कौन सा नकली.

यहां मान्यता यह रखी जा रही है कि जिस सिक्के पर दस तीलियां बनीं है वो असली है और जिस सिक्के पर पंद्रह तीलियां बनी हैं वो नकली है. इस सिक्के के बारे में जब बैंक मैनेजर से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार ने दस रुपये को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है.

उल्लेखनीय है कि 15 तीली वाला 10 का सिक्का पहली ढलाई का है, जिसकी बनावट अलग है. 10 के सिक्के की पहली ढलाई के बाद ही रुपए का चिह्न जारी हुआ था. इसलिए ये बाद के सिक्कों में दिखता है. सुंदरता और सफाई के मामले में भी दोनों सिक्कों में फर्क है. इसीलिए भ्रम में लोग 15 तीली वाले सिक्के को नकली समझते है.

दस रुपए का सिक्का लेने से मना करना...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -