देश में करेंसी पर बदलेगी महात्मा गांधी की तस्वीर?, RBI ने दिया जवाब
देश में करेंसी पर बदलेगी महात्मा गांधी की तस्वीर?, RBI ने दिया जवाब
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज यानी सोमवार को अपने एक बयान में यह कहा है कि देश में करेंसी पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के चहरे को बदलने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है। इसी के साथ यह भी कहा गया है कि, 'मीडिया में कुछ जगह ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक मौजूदा करेंसी (Currency) और बैंकनोट में बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं।' जी दरअसल केंद्रीय बैंक का कहना है कि, 'रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वे महात्मा गांधी के चेहरे को दूसरों से बदलने पर विचार कर रहा है। हालाँकि इस बात पर ध्यान दें कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) में ऐसा कोई प्रस्ताव मौजूद नहीं है।' आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने सोमवार को प्रेस रिलीज जारी करके यह जानकारी दी है।

जी हाँ, आप तो जानते ही होंगे इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक पहली बार करेंसी पर रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो लगाने की तैयारी में है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें यह भी कहा गया था कि अब तक भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधीकी तस्वीर ही देखी गई है, लेकिन जल्द ही नोटों पर देश अन्य महापुरुषों की फोटो भी नजर आ सकती है। जी दरअसल सामने आने वाली एक रिपोर्ट में कहा गया था कि नोट में यह बदलाव लाने के लिए वित्त मंत्रालय और आरबीआई जल्द ही बड़ा कदम उठा सकते हैं। इसे दो सेट तैयार किए गए हैं, जिसे आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेजा गया है। इसी के साथ यह भी कहा गया कि प्रोफेसर साहनी को इनमें से एक सेट चुनने की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, RBI के तहत काम करने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से महात्मा गांधी, रबीन्द्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की वॉटरमार्क वाली तस्वीरों के अलग-अलग दो सेट प्रोफेसर साहनी के पास भेजे गए थे।

इन्हें दो में से एक सेट को चुनकर सरकार को भेजने को कहा गया था। आप सभी को बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली बार 1969 में स्मरण के तौर पर गांधी जी की तस्वीर को 100 रुपये के नोट लगाया था। जी हाँ और यह साल उनका जन्म शताब्दी वर्ष था और नोटों पर उनकी तस्वीर के पीछे सेवाग्राम आश्रम भी था। आपको पता हो गांधी जी की मौजूदा पोर्ट्रेट वाले करेंसी नोट पहली बार 1987 में आए थे। वहीं गांधी जी के मुस्कराते चेहरे वाली इस तस्वीर के साथ सबसे पहले 500 रुपये का नोट अक्टूबर 1987 में पेश किया गया था और इसके बाद गांधी जी की यह तस्वीर अन्य करेंसी नोटों पर भी इस्तेमाल होने लगी।

अगर 'पैगम्बर' का अनादर करना ईशनिंदा, तो 'महादेव' का अपमान करना कैसे जायज़ ?

'गुम है किसी के प्यार में' शो में लौटेगा सम्राट, सेट से लीक हुआ वीडियो

इस तरह के 50 से लेकर 2000 तक के नोट के बदले मिल रहे करोड़ों रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -