आरबीआई ने कारोबारियों से कहा,' हमें अपनी देश की अर्थव्यवस्था पर भरोसा होना चाहिए'
आरबीआई ने कारोबारियों से कहा,' हमें अपनी देश की अर्थव्यवस्था पर भरोसा होना चाहिए'
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि व्यवसायों को अपनी बैलेंस शीट में अत्यधिक जोखिमों के निर्माण पर विचार किए बिना एक आक्रामक अल्पकालिक इनाम मांगने वाली संस्कृति से बचना चाहिए।

दास के अनुसार, व्यवसाय चलाने में जोखिम शामिल हैं। हालांकि, जोखिम लेने से पहले, लाभ और कमियों की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए। "व्यवसायों को बैलेंस शीट में अत्यधिक जोखिम के निर्माण के लिए चिंता किए बिना आक्रामक अल्पकालिक इनाम मांगने वाली मानसिकता से बचना चाहिए," दास ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक भाषण के दौरान कहा। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने नई दिल्ली में इस कार्यक्रम की मेजबानी की

अनुचित वित्तपोषण संरचना, परिसंपत्ति देयता बेमेल विकसित करना, जो बहुत खतरनाक हैं और टिकाऊ नहीं हैं, कुछ अनुचित व्यापार मॉडल या रणनीतियों की कुछ सामान्य विशेषताएं हैं जो आरबीआई के ध्यान में आई हैं।

इसके अलावा, उन्होंने देखा कि अवास्तविक रणनीतिक मान्यताएं, विशेष रूप से क्षमताओं, विकास की संभावनाओं और बाजार के रुझानों में अतिआत्मविश्वास, खराब रणनीतिक निर्णयों का कारण बन सकती हैं। RBI गवर्नर ने कहा कि RBI ने अपनी विनियमित फर्मों के लिए कई खुलासे अनिवार्य किए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके वित्तीय विवरणों में सभी भौतिक जानकारी पूरी तरह से प्रकट हो।

एनआईआईटी टेक्नोलॉजीज को इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में सेबी ने लगाया जुर्माना

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे टूटकर 77.76 रुपये पर बंद हुआ

शेयर मार्किट अपडेट :सेंसेक्स 428 अंक और निफ्टी 16,450 के ऊपर चढ़ा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -