आरबीआई ने लगातार 7वीं बार रेपो रेट 4 फीसदी पर रखा बरकरार
आरबीआई ने लगातार 7वीं बार रेपो रेट 4 फीसदी पर रखा बरकरार
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार, 6 अगस्त को बेंचमार्क ब्याज दरों को लगातार सातवीं बार अपरिवर्तित रखने के लिए दृढ़ संकल्प किया और निरंतर अनिश्चितता और वैश्विक वित्तीय बाजार की अस्थिरता के बीच चल रही विकास वसूली का समर्थन करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए एक समायोजन रुख के साथ जारी रखा। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंकों के लिए रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत है, जो केंद्रीय बैंक के पास रखी गई जमा राशि के लिए है। यह लगातार सातवीं बार है जब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने यथास्थिति बनाए रखी है। आरबीआई ने पिछली बार 22 मई, 2020 को अपनी नीतिगत दर को एक ऑफ-पॉलिसी चक्र में संशोधित किया था, ताकि ब्याज दर में ऐतिहासिक रूप से कटौती करके मांग को बढ़ाया जा सके।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि एमपीसी ने ब्याज दर को अपरिवर्तित रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया और विकास को समर्थन देने और मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर रखने के लिए जब तक आवश्यक हो तब तक अपने उदार रुख को जारी रखने का फैसला किया। इस बीच, आरबीआई के एमपीसी ने भी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए जीडीपी वृद्धि दर 9.22 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इस बीच, आरबीआई ने सीपीआई मुद्रास्फीति में वृद्धि की है जो 2021-22 के दौरान 5.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

क्रिस्टीना तिमानोव्स काया मामले में आईओसी ने दो चोरों को निकाला

ऑस्ट्रेलियाई धावक नागमल्डिन ने रचा इतिहास, ओलंपिक ट्रैक फ़ाइनल का किया किया नेतृत्व

Tokyo Olympics: 4 मिनट में दागे 3 गोल, लेकिन अंतिम क्षणों में महिला हॉकी टीम के हाथ से फिसली जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -