केंद्र vs आरबीआई : आरबीआई गवर्नर से मिले पीएम मोदी ,  जल्द निपट सकता है विवाद
केंद्र vs आरबीआई : आरबीआई गवर्नर से मिले पीएम मोदी , जल्द निपट सकता है विवाद
Share:

नई दिल्ली। केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच पिछले कुछ दिनों से विवाद चल रहा है। दोनों के बीच लोन के लेन—देन से  संबंधित विवाद इतना बढ़ गया था कि ऐसी आशंका थी कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि क केंद्र और आरबीआई के बीच यह विवाद जल्द ही खत्म हो सकता है। केंद्र सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवाद को खत्म करने के लिए आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से गत शुक्रवार मुलाकात भी की थी। इस मुलाकात में दोनों के बीच विवाद को सुलझाने के लिए एक फॉर्मूला भी तय किया गया है। 

सरकार और आरबीआई में बढ़ी तकरार, गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा

सूत्रों ने बताया कि विवाद  सुलझाने की दिशा में पीएम मोदी और आरबीआई गवर्नर एक फॉर्मूले पर सहमत हुए हैं। इस फॉर्मूल के  तहत  केंद्र आरबीआई से पैसे मांगने को लेकर नरम रुख  अख्तियार करेगा, वहीं बैंक भी सरकार को कर्ज देने में थोड़ी नरमी दिखाएगा। सूत्रों ने बताया कि इस फॉर्मूपले के तहत  आरबीआई कुछ बैंकों को अपने पीसीए से बाहर करेगा। पीसीए से बाहर आने के बाद यह बैंक  ज्यादा लोन दे सकेंगे। दरअसल, आरबीआई ने लो  कैपिटल बेस और बैड लोन जैसी परेशानियों के कारण बैंकों के लोन देने पर लगाम कसी थी। आरबीआई ने इसके तहत 11  बैंकों के लोन देने पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह बैंक अपने बैड लोन को नियंत्रण न कर पाने तक लोन नहीं  दे सकते थे। 

अरूण जेटली आरबीआई पर भड़के, बैंक पर किए दोषारोपण

बता दें कि आरबीआई के इस प्रतिबंध पर सरकार ने नाराजगी जताई थी। सरकार का कहना था कि आरबीआई के इस तरह के प्रतिबंध के चलते छोटे और मझोले व्यापारियों को परेशानी हो रही है। उन्हें लोन नहीं मिल पा  रहा है, जिससे वह अपना कारोबार नहीं कर पा रहे हैं। इसी को लेकर केंद्र और आरबीआई के बीच विवाद पैदा हो गया था। 

खबरें और भी

देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा आरबीआई और सरकार के बीच मतभेद - प्रो गुप्ता

नोटबंदी के विरोध में आज देशभर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, आरबीआई मुख्यालय के सामने भी देगी धरना

कांग्रेस का आरोप, आरबीआई की दौलत हथियाना चाहती है एनडीए सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -