रिजर्व बैंक ने घटाई रेपो रेट, जानें इसके फायदे
रिजर्व बैंक ने घटाई रेपो रेट, जानें इसके फायदे
Share:

नई दिल्लीः देश की सुप्रीम बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बड़ा राहतभरा कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने पांचवीं बार फिर से रेपो रेट में कमी की है। आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में केन्द्रीय बैंक ने 25 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती का एलान किया है। इसके साथ ही नया रेपो रेट 5.15 फीसद हो गया है, जो पहले 5.40 फीसद था। ज्ञात हो कि अगस्त में हुई पिछली बैठक में 35 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की गई थी। इस तरह इस साल अभी तक आरबीआइ ने रेपो रेट में 1.35 फीसद की कटौती कर चुका है।

इस कटौती के बाद आपके लोन की ईएमआई अब और कम होने वाली है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि रेपो रेट में आगे भी कमी की जा सकती है। रिवर्स रेपो रेट घटकर 4.9 फीसद हो गया है। बैंक रेट को 5.40 फीसद पर रखा गया है। केन्द्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि के अनुमानों को 6.9 फीसद से घटाकर 6.1 फीसद कर दिया है। एमपीसी के मुताबिक, निगेटिव आउटपुट गैप बढ़ गया है।

जून में समाप्त हुई तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसद पर पहुंच गई थी। यह पिछले 6 सालों के न्यूनतम स्तर की दर है। आरबीआई ने भी देश की विकास दर के पूर्वानुमान को 7 फीसद से घटाकर 6.9 फीसद कर दिया है। पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की थीं। जिनमें बैंकों का मर्जर, कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती, एफडीआई को लेकर नए नियम और हाउसिंग सेक्टर को लेकर कई एलान प्रमुख रहे।

लगातार चौथे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के रेट

इस बैंक ने भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी और गीतांजलि जेम्स को घोषित किया 'विलफुल डिफॉल्टर'

पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख की बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक, अटकलें तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -