RBI के 'सचेत' से लगेगी चिट फंड कम्पनियों पर लगाम
RBI के 'सचेत' से लगेगी चिट फंड कम्पनियों पर लगाम
Share:

नई दिल्ली : पिछले कुछ सालों में देश में ऐसी चिट फंड कम्पनियों की संख्या में वृद्धि हुई है जो गैर क़ानूनी तरीकों से लोगों का पैसा जमा करती है और कम ब्याज पर लोन देने का दावा करती है. इन चिट फंड कम्पनियों से बचने के लिए अब आरबीआई ने 'सचेत' नाम की वेब साईट लांच की है. इस वेबसाइट के जरिए पब्लिक सभी रेग्युलेटर्स को ऐसी किसी भी कंपनी के खिलाफ शिकायत कर सकेंगे, साथ ही अपनी शिकायत को ट्रैक भी कर सकेंगे. इससे गलत कामों पर लगाम लगेगी.

गौरतलब है कि आरबीआई ने सचेत नाम से जो वेबसाइट लॉन्च की है उसमें सेबी, इरडा, एनएचबी, पीएफआरडीए, कंपनी रजिस्ट्रार, होम मिनिस्ट्री, फाइनेंस मिनिस्ट्री, लॉ मिनिस्ट्री, ईओडबल्यू जैसे रेग्युलेटर्स को शामिल किया गया है. इस वेबसाइट के जरिए सभी रेग्युलेटर्स भी आपस में हर तरह की जानकारी को एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकेंगे. इस वेबसाइट को राज्य स्तरीय समन्वय समिति की देखरेख में चलाया जाएगा.

आरबीआई के अनुसार, हाल के कुछ साल में ऐसी कंपनियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है जो गैरकानूनी तरीके से लोगों से पैसे जमा कराती हैं या बेहद कम दर पर लोन देने का दावा करती हैं. इस वेबसाइट को ऐसी ही कंपनियों पर रोक लगाने के लिए लॉन्च किया गया है.

फेमा उल्लंघन में RBI ने 13 बैंकों पर 27 करोड़ का जुर्माना लगाया

रातभर हाईवे पर खड़े रहे करोड़ों रुपए से भरे दो ट्रक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -