RBI ने किया नया मनी एप लांच, अब नकली नॉट की पहचान करना हुआ और भी आसान
RBI ने किया नया मनी एप लांच, अब नकली नॉट की पहचान करना हुआ और भी आसान
Share:

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने नेत्रहीन लोगों के लिए एक खास मोबाइल एप मानी (Mobile Aided Note Identifier) को पेश कर दिया है। इस एप की मदद से लोग आसानी से नकली नोट की पहचान कर सकते है । इसके अलावा आरबीआई का यह एप नोट की जांच कर बताएगा कि नोट कितने का है और असली है या नहीं। इसके साथ ही, लोग इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की खासियत है कि यह नोट की पहचान अच्छे से करता है और जरूरी जानकारी साउंड के जरिए देता है। तो चलिए जानते हैं आरबीआई के एप के बारे में डिटेल से जानकारी लेते है | 

Mobile Aided Note Identifier एप की खूबियां 
आरबीआई का एप अपने यूजर्स को नोट की सटीक जानकारी देता है। इसके अलावा उपभोक्ता को इस एप में ऑडियो सेंसर का सपोर्ट मिलेगा, जिससे वह इसको अपनी आवाज से कंट्रोल कर सकेंगे। अगर नोट कही से मुड़ा है, तो भी यह एप उसकी आसानी से पहचान कर सकेगा। वहीं, मानी एप  इंटैग्लियो प्रिंटिंग, टैक्सटाइल मार्क, साइज़, नंबर, रंग और मोनोक्रोमेटिक पैटर्न की आसानी से जांच करता है।  

2,000 रुपये के नोट बंद होने की मिली थी खबर
इससे पहले सोशल मीडिया पर कई रिपोर्ट लीक हुई थी, जिनमें 2,000 रुपये के नोट बंद होने की जानकारी मिली थी। हालांकि, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस तरह की खबरों को सिरे से खारिज किया था। उनका कहना है कि अब तक सरकार ने 2,000 रुपये के नोट को लेकर किसी तरह का प्रस्ताव पेश नहीं किया है। 

इन संकेतों से पता चलेगा की आपका फोन हेक हुआ है या नहीं

इस साल दो नए iPhone SE 2 मॉडल होंगे लॉन्च

ग्राहकों के बड़ी खबर: शानदार ऑफर के साथ लॉन्च हुए यह स्मार्टफ़ोन्स, जानें इनकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -