RBI को नहीं मालूम 2.5 लाख से ज्यादा रकम कितने खातों में जमा हुई
RBI को नहीं मालूम 2.5 लाख से ज्यादा रकम कितने खातों में जमा हुई
Share:

इंदौर : भारतीय रिजर्व बैंक को इस बात की जानकारी नहीं है कि नोटबन्दी के दौरान गत आठ नवंबर से 30 दिसंबर तक देश के कुल कितने बैंक खातों में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा की रकम 500 और 1000 रुपये के बंद नोटों के रूप में जमा हुई. यह खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर अर्जी के जवाब में आरबीआई ने किया है.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के नीमच निवासी सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने बताया कि रिजर्व बैंक के मुद्रा प्रबंध विभाग की ओर से उनकी आरटीआई अर्जी पर 17 फरवरी को इस आशय का जवाब दिया गया. गौड़ ने रिजर्व बैंक से पूछा था कि आठ नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के बीच देश के अलग-अलग बैंकों के कुल कितने खातों में 2.50 लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के विमुद्रित नोट जमा हुए. सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि उन्होंने आरटीआई के तहत रिजर्व बैंक से यह भी जानना चाहा था कि इस अवधि में विविध सहकारी बैंकों के कुल कितने खातों में 2.5 लाख से ज्यादा की रकम 500 और 1000 रुपये के बंद नोटों की शक्ल में जमा हुई. गौड़ ने कहा कि मेरी आरटीआई अर्जी पर इस सवाल का भी यही उत्तर दिया गया कि मांगी गई जानकारी रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध नहीं है.

स्मरण रहे कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने गत 17 नवंबर को कहा था कि नौ नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के दौरान बैंक खातों में कुल 2.5 लाख रुपये या इससे ज्यादा की रकम जमा कराने पर भी पैन नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा.सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया था, ताकि कोई 500 और 1000 रुपये के बंद हुए नोटों को 50 दिन की तय मोहलत में बैंकों में जमा कराने की आड़ में अपनी काली कमाई को सफेद न कर सके. लेकिन इसके बावजूद बड़ी संख्या में प्रतिबन्धित नोट बैंकों में जमा किये गए. 

यह भी पढ़ें 

भारत में क्यू आर कोड हुआ लांच, कैशलेस पेमेंट के लिए नहीं रहेगी कार्ड की जरुरत

RBI का राहत भरा कदम,आज से एक हफ्ते में निकाल सकेंगे 50 हजार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -