RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को मिला 'Governor of the Year' अवार्ड, लंदन में किया गया सम्मानित
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को मिला 'Governor of the Year' अवार्ड, लंदन में किया गया सम्मानित
Share:

नई दिल्ली: भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को 'गवर्नर ऑफ द ईयर' के अवॉर्ड से नवाज़ा गया है. लंदन में सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2023 में उन्हें ये सम्मान आज यानी बुधवार (14 जून) को प्रदान किया गया है. बता दें कि, सेंट्रल बैंकिंग एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक रिसर्च जरनल है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास को इस अवॉर्ड के लिए इसलिए चुना गया, क्योंकि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौरान और आर्थिक उठापठक के दौरान उत्पन्न हुए आर्थिक संकट के बीच भारत के बैंकिंग सिस्टम को उन्होंने भलीभांति संभाला. वहीं महंगाई को प्रबंधित करने में भी उन्होंने दक्षतापूर्वक सफलता हासिल की. 

रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स के आयोजकों का कहना है कि भारत में चुनौतीपूर्ण रिफॉर्म्स के साथ ही RBI गवर्नर ने विश्व में अग्रणी पेमेंट इनोवेशन सिस्टम को भी लीड किया. इसके साथ ही भारत को मुश्किल वक़्त में आगे लाकर उसके आर्थिक सिस्टम को भी संभाला. आयोजकों के अनुसार, RBI गवर्नर ने कठिन रिफॉर्म्स को मजबूती से आगे बढ़ाया, इसके साथ ही उन्होंने देश के आर्थिक सिस्टम को भी बरक़रार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और देश को मुश्किल स्थितियों में से बाहर निकाला. 

बता दें कि, पब्लिकेशन की तरफ से मार्च 2023 में शक्तिकांत दास के नाम की इस अवॉर्ड के लिए सिफारिश की गई थी. रूस-यूक्रेन युद्ध, वैश्विक चुनौतियां, कच्चे तेल की किल्लत जैसी आर्थिक स्थितियों के बीच भारत के बैंकिंग सिस्टम को सुदृढ़ बनाए रखने के उनके कार्य के लिए इस अवॉर्ड के लिए वो पहली पसंद बनकर उभरे. शक्तिकांत दास के नेतृत्व में ग्लोबल राजनीतिक दबावों के बीच भी महंगाई को नियंत्रण करने की कोशिशों में तेजी लाई गई, जिसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले. देश के केंद्रीय बैंक के रूप में अपनी भूमिका को RBI ने बखूबी निभाया और इसका श्रेय बहुत हद तक RBI गवर्नर को जाता है.  

राजस्थान में भी दिखेगा चक्रवात बिपरजॉय का असर, इन 8 जिलों में अलर्ट जारी, प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ 3.75 ट्रिलियन डॉलर की हुई भारतीय GDP, 2014 में 2 ट्रिलियन डॉलर पर थे हम

भारत की GDP ग्रोथ दुनिया में सबसे अधिक ! वैश्विक मंदी के बीच भी 7.2 फीसद की दर से दौड़ी देश की अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -