आज 10 बजे RBI गवर्नर की PC, आम जनता को मिल सकता है बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: RBI मोनेटरी पॉलिसी कमेटी (MCP) की तीन दिनों से जारी बैठक के परिणाम शुक्रवार सुबह 10 बजे जारी कर दिए जाएंगे। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस वार्ता करके इसके संबंध में जानकारी देंगे। संभावना जताई जा रही है कि एक बार पुनः ब्याज दरों में कटौती का ऐलान संभव है। 

इससे पहले अगस्त में हुई MPC की 24वीं बैठक में RBI ने रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया था। यह वर्तमान में चार फीसद है और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसद पर स्थिर रखा गया है। अगर बैठक में रेपो रेट कम हो जाती है तो इससे ग्राहकों को EMI में राहत मिलेगी। RBI के गवर्नर के नेतृत्व वाली एमपीसी को 31 मार्च 2021 तक सालाना महंगाई दर को 4 फीसद पर रखने का काम दिया गया है। यह अधिकतम छह फीसद और न्यूनतम दो फीसद तक जा सकती है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सितंबर में कहा था कि आवश्यकता के हिसाब से मौद्रिक नीतियों में परिवर्तन किया जा सकता है और ब्याज दरों में भी कटौती की गुंजाइश हो सकती है। एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा था कि RBI को ब्याज दरें घटाने के सिलसिले को  बरक़रार रखना चाहिए। बैंकर्स का कहना है कि महंगाई के दबाव में रेपो को घटाने की गुंजाईश कम है। वहीं अधिकतर विशेषज्ञों का मानना है कि रेपो रेट में कटौती की गुंजाइश कम ही है।

दिवाली पर जाना है घर तो ना करें फ़िक्र, रेलवे चलाएगा 39 नई ट्रेनें

प्याज़-टमाटर के बाद अब दाल ने दिखाए तेवर, कीमतों में भारी उछाल

एरिक्सन मामला: आखिर क्यों मुकेश अंबानी ने नहीं की थी अनिल अंबानी की वित्तीय सहायता?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -