RBI ने दी राहत, शादी खर्च शर्तों में दी कुछ ढील
RBI ने दी राहत, शादी खर्च शर्तों में दी कुछ ढील
Share:

मुम्बई : नोट बन्दी से परेशान हो रहे शादी वाले घरों के लिए कल शाम आरबीआई से थोड़ी राहत मिलने का सन्देश आया. अपने खाते से 2.5 लाख रुपये निकालने के लिए विभिन्न शर्तों में कुछ छूट दी है. इसके तहत केवल दस हजार रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देना होगा. इससे जिन घरो में शादियां हैं, उन्हें फौरी राहत जरूर मिली है.

गौरतलब है कि इसके पूर्व आरबीआई की शर्तों के तहत, पैसा निकालने वाले को 2.5 लाख रुपये की निकासी में सभी भुगतान के बारे में जानकारी देना अनिवार्य था. 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देना पड़ेगा. इसके अलावा आरबीआई ने बैंकों से किसानों को वितरण के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त कोष की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसानों के पास रबी मौसम में बीज, उर्वरक तथा अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिए पर्याप्त वैध नोट हों.

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने डिजिटल साधनों के माध्यम से लोगों की लेन-देन जरूरतों को पूरा करने के लिए 'सेमी-क्लोज प्री-पेड' उपकरण के लिए सीमा दोगुनी कर 20 हजार रुपये कर दी है. बता दें कि रिजर्व बैंक को यह जानकारी मिली है कि कुछ जगहों पर कुछ बैंक शाखा के अधिकारी कुछ लोगों के साथ मिलकर नोटों को बदलने या उसे जमा करने में धोखाधड़ी में शामिल हैं. इसलिए रिजर्व बैंक ने बैंकों से अवैध मुद्रा को बदलने या उसे करने में धोखाधड़ी को रोकने के साथ ऐसा करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है.

नोटबंदी में मोदी का साथ देगी अब शिवसेना 

नोटबंदी में पेटीएम की राहत, नकदी रहित लेनदेन...

बोनट में लगी आग, हजार के नोट हो गये राख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -