RBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें आवेदन
RBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें आवेदन
Share:

RBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका मिल रहा हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर से शुरू हो चुकी है. जो भी RBI असिस्टेंट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RBI के ऑफिशियल पोर्टल opportunities.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन 4 अक्टूबर तक या उससे पहले भी आवेदन कर सकते हैं. RBI के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 450 असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जानी है. 

शैक्षणिक योग्यता:-
इन पद के लिए जो भी कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए कोई भी न्यूनतम अंकों की आवश्यकता नहीं है. लेकिन ग्रेजुएट होना आवश्यक है. वहीं भूतपूर्व सैनिकों की बात करें, तो उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा पास होने के साथ कम से कम 15 वर्षों का डिफेंस सर्विस का अनुभव होना चाहिए.

भाषा का होना चाहिए नॉलेज:-
कैंडिडेट्स के पास किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए. साथ ही भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए.

आयु सीमा:-
RBI असिस्टेंट के लिए जो भी कैंडिडेट्स आवेदन कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 1 सितंबर तक 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए. इसका मतलब यह हुआ कि जिन कैंडिडेट्स का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ हो. साथ ही सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

अक्टूबर महीने में हो सकती है परीक्षा:-
RBI असिस्टेंट 2023 की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे कैंडिडेट्स के लिए ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है तथा मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना जताई जा रही है.

चयन प्रक्रिया:-
जो कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उनका चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) के माध्यम से किया जाएगा.
RBI Assistant Recruitment 2023 अप्लाई लिंक

आवेदन शुल्क:-
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: कैंडिडेट्स को 50 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा.
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा.
कर्मचारी: किसी भी तरह का कोई शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा.

12वीं पास के लिए यहाँ निकली नौकरियां, मात्र 25 रूपए है आवेदन शुल्क

SBI में नौकरी पाने सुनहरा मौका, फटाफट कर लें आवेदन

ITI में सरकारी नौकरी पाने का मौका, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -