बचपन से ही इतने प्रतिभासम्पन्न थे गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी की महज 4 वर्ष की आयु में कर दिखाया था ये काम
बचपन से ही इतने प्रतिभासम्पन्न थे गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी की महज 4 वर्ष की आयु में कर दिखाया था ये काम
Share:

दुनियाभर में जाने जाने वाले आध्यात्मिक और मानववादी गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी का आज जन्मदिन हैं। उन्होंने तनावमुक्त एवं हिंसामुक्त समाज की स्थापना के लिए एक अभूतपूर्व विश्वव्यापी आंदोलन चलाया है। विभिन्‍न समारोहों तथा पाठ्यक्रमों, आर्ट ऑफ लिविंग एवं इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज समेत संगठनों के एक नेटवर्क तथा 156 देशों से भी ज्यादा देशों में तेजी से बढ़ रही अपनी उपस्थिति से गुरुदेव अब तक अनुमानतः 45 करोड़ व्यक्तियों तक पहुँच चुके हैं। गुरुदेव ने ऐसे अनोखे एवं प्रभावशाली समारोहों का विकास किया है, जिन्‍होंने मनुष्य को वैश्विक, राष्‍ट्रीय, सामुदायिक तथा निजी स्तरों पर चुनौतियों से निपटने के लिए सशक्त , सुसज्जित तथा परिवर्तित किया है।

1951 में दक्षिणी भारत में जन्मे गुरुदेव अत्यंत प्रतिभासम्पन्न संतान थे। चार वर्ष की आयु में ही वे भगवद गीता का पाठ करने में सक्षम थे, तथा अक्सर ध्यान में लीन पाए जाते थे। उनके पास वैदिक साहित्य तथा भौतिकी दोनों ही डिग्रियां हैं। 1982 में, गुरुदेव, भारत के कर्नाटक राज्‍य स्थित, शिमोगा में दस दिनों के मौन में गए तथा वहीं पर एक शक्तिशाली श्‍वास तकनीक सुदर्शन क्रिया का जन्म हुआ। वक़्त के साथ, सुदर्शन क्रिया आर्ट ऑफ लिविंग के पाठ्यक्रमों का केंद्र बिंदु बन गयी।

गुरुदेव ने आर्ट ऑफ़ लिविंग को एक अंतरराष्ट्रीय, गैर-लाभकारी, शैक्षिक तथा मानववादी संगठन के तौर पर स्‍थापित किया। आर्ट ऑफ लिविंग के शैक्षणिक एवं आत्म-विकास के समारोह तनाव को खत्म कर कल्याण की भावना को बढ़ावा देने वाले शक्तिशाली साधन प्रदान करते हैं। सिर्फ किसी विशिष्ट समूह के लिये ही नहीं, बल्कि ये समारोह दुनिया भर में समाज के सभी स्‍तर के लोगों के लिए प्रभावकारी साबित हुए हैं।

क्या 'गरीबी' की गर्त में समा जाएगा भारत, बिखर जाएगी अर्थव्यवस्था ? पढ़िए संयुक्त राष्ट्र का बयान

कोरोना टीकाकरण पर योगी सरकार ने वापस लिया विवादित फैसला, अब बिना 'आधार' दिखाए भी लगेगा टीका

कार की बैटरी से ऑपरेट हो सकेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, गुरुग्राम के इंजीनियर ने खोजी तकनीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -