कार की बैटरी से ऑपरेट हो सकेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, गुरुग्राम के इंजीनियर ने खोजी तकनीक
कार की बैटरी से ऑपरेट हो सकेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, गुरुग्राम के इंजीनियर ने खोजी तकनीक
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. अस्पताल के बाहर लंबी कतारें, बेड ना मिलने पर गुहार लगाना, ऑक्सजीन सिलेंडर के लिए दर-दर भटकना. कोरोना के कारण लोगों ने काफी कुछ झेला है और अभी भी जिंदगी पटरी पर आती नहीं दिख रही है. किन्तु इस मुश्किल घड़ी में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी कोशिशों के जरिए बड़ी मदद कर रहे हैं. ऐसे ही एक शख्स का नाम है उमेश रहेजा जो पेशे से एक इंजीनियर हैं और आविष्कारों के माध्यम से लोगों की जिंदगी बदल रहे हैं.

अब उन्होंने एक ऐसा आविष्कार कर दिया है, जिससे कोरोना मरीजों को वक़्त रहते ऑक्सीजन भी मिल जाएगी और उनकी जान भी नहीं जाएगी. उमेश की माने तो कार की बैटरी से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जोड़कर मरीजों की जान बचाई जा सकती है. वे बताते हैं कि कार की बैटरी के 12 वोल्ट वाले बैकअप को इन्वर्टर से जोड़ा जा सकता है. ऐसा करने से 12 वोल्ट वाला बैकअप 220 वोल्ट का हो जाएगा और उसके जरिए आराम से घंटों तक किसी ऑक्सीजन कंसनट्रेटर को संचालित किया जा सकता है.

इस एक आविष्कार के बाद अब पीड़ित के परिवार वालों को एंबुलेंस चालकों के सामने गुहार लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. अब उन्हें उनके मनमाने दाम भी नहीं चुकाने पड़ेगे. उमेश ने जोर देते हुए कहा है कि उनका ये एक ऐसा आविष्कार है जिसे किसी भी गाड़ी के जरिए सार्थक किया जा सकता है. ऐसे में वक़्त भी बचेगा, पैसा भी बचेगा और सबसे बड़ी बात, जान भी बचेगी. उमेश हिमाचल के निवासी हैं, उनकी माने तो जब पहाड़ी राज्य में बिजली नहीं आती है, वे अपनी इस तकनीक के माध्यम से आराम से किसी भी बिजली उपकरण का उपयोग कर लेते हैं. फिर चाहे वो लैपटॉप हो या फिर कोई दूसरा उपकरण.

14 मई को पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त जारी करेगी सरकार

सेंसेक्स और निफ़्टी में लगातार दूसरे दिन आई गिरावट

"टीके घर-घर पहुंचाए बिना कोविड से लड़ना असंभव है": प्रियंका गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -