रूसी वैक्सीन की आलोचना प्रारंभ, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया मुंह तोड़ जवाब
रूसी वैक्सीन की आलोचना प्रारंभ, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया मुंह तोड़ जवाब
Share:

रूसी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कोरोना दवा पर लग रहे, आरोपों को निराधार और बेकार बताया है. प्रेस वार्ता में  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बताया कि बुधवार को रूस में बनाई दवा पर यह आरोप लगाए गए कि ये सेफ नही है. उन्‍होंने बताया कि दवा पर लगाए गए आरोप मार्केट प्रतियोगिता से प्रेरित है. बता दें कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा था कि मानव परीक्षण के दो माह पश्चात कोरोना दवा को नियामक स्वीकृति देने वाला रूस प्र​थम मुल्क बन गया है. मॉस्को के इस निर्णय पश्चात विशेषज्ञों के मध्य चिंता बढ़ गई है.

मॉडर्ना के साथ कोरोना की वैक्सीन को लेकर ट्रम्प ने की डील

बता दे कि मल्‍टीनैशनल फार्मा कंपनीज की एक लोकल एसोसिएशन ने चेतावनी जारी की है. जिसमें क्लिनिकल परीक्षण पूरा किए बिना दवा के सिविल यूज की अनुमति देना भयानक कदम साबित हो सकता है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मिखाइल मुराशको को भेजी चिट्ठी में एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल ट्रायल्‍स ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि अभी तक 100 से भी कम लोगों को खुराक दी गई है, ऐसे में बड़े पैमाने पर इसका उपयोग भयावह हो सकता है.

नासा ने TESS का पहला मिशन किया पूरा, हुई कई एक्सोप्लेनेट की खोज

विदित हो कि मंगलवार को रूस ने विश्वस्तर की पहली कोरोना दवा बनाने की घोषणा की है. वही, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसकी घोषणा करते हुए बताया था कि उनके मुल्क ने कोरोना वायरस की पहली दवा बना ली है. वैक्‍सीन की निंदा के बावजूद उन्होंने यह भी बताया कि उनकी बेटी को भी यह टीका लगाया गया है और वह अच्छा महसूस कर रही है. रूस ने इस वैक्सीन का नाम स्पुतनिक-5 रखा है. यह रूस के एक उपग्रह का भी नाम है. रूस ने दावा किया कि इस वैक्सीन से स्थाई इम्यूनिटी निर्मित की जा सकती है.

ब्रसेल्स में बढ़े कोरोना केस, सरकार ने लागू किया सख्त नियम

अमेरिका में खिला 'कमल', सत्ता में बढ़ी भागीदारी

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस इस रूप में मनाएगा MQM संगठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -