उत्तर भारत में तेजी से बढ़ रहा तापमान, होली पर 'आग' उगलेगा आसमान
उत्तर भारत में तेजी से बढ़ रहा तापमान, होली पर 'आग' उगलेगा आसमान
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी की धमक शुरू हो गई है. तापमान तेजी से बढ़ रहा है और लोग AC और कूलर साफ करने में लग गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में लगातार सूरज के तेवर तल्ख हो रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी होली पर जमकर कहर बरपाएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, होली तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

IMD के अनुसार, होली के दिन दिल्ली का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, उत्तर भारत में तेजी से पारा बढ़ने लगा है. उत्तर प्रदेश से लेकर पंजाब, जम्मू, उत्तराखंड में तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के असर और वातावरण में नमी के कारण कहीं-कहीं वर्षा हो रही है.

गत वर्ष, अधिकतम तापमान के लिहाज से मार्च 121 वर्षों में सबसे गर्म महीना रहा था. मौसम विभाग के मुताबिक, गत वर्ष मार्च में मासिक औसत अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.95 डिग्री सेल्सियस और 26.30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. वर्ष 2021 में देश के कई हिस्सों में मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ था. ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या इस साल मार्च में फिर तापमान का रिकॉर्ड टूटेगा. 

केंद्र आज लोकसभा में एनसीएसटी आदेश संशोधन विधेयक पेश करेगा

रूस और यूक्रेन की जंग में शिकार बना अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन, जानिए क्या है मामला

पूर्व पीएम राजीव गांधी के कातिल पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -