आयरलैंड के स्वास्थ्य विभाग को साइबर हमले का बनाया गया निशाना
आयरलैंड के स्वास्थ्य विभाग को साइबर हमले का बनाया गया निशाना
Share:

आयरलैंड का स्वास्थ्य मंत्रालय एक साइबर हमले के प्रयास का लक्ष्य था, आयरिश सरकार ने रविवार को कहा, इसी तरह के हमले के कुछ दिनों बाद देश की स्वास्थ्य सेवा पर हमला हुआ। रैंसमवेयर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर का एक रूप है जो पीड़ित की फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करता है। साइबर हमलावर फिर भुगतान पर डेटा तक पहुंच बहाल करने के लिए पीड़ित से फिरौती की मांग करता है। "राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग पर एक साइबर हमले के प्रयास के बारे में जागरूक हो गया, और जब इस हमले की कोशिश की जांच की जा रही है, ऐसे संकेत हैं कि यह उसी के समान रैंसमवेयर हमला था जिसने प्रभावित किया है।

एचएसई" सरकार ने एक बयान में कहा कि एनसीएससी इस साइबर हमले के प्रयास के जवाब में स्वास्थ्य विभाग का समर्थन कर रहा है, अन्य संबंधित सरकारी विभागों और भागीदारों के साथ, बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग ने अपने आईटी सिस्टम के कुछ कार्यों को निलंबित करने सहित अपनी प्रतिक्रिया योजना को लागू किया है। 

बयान के अनुसार, एनसीएससी ने एचएसई पर साइबर हमले के साथ-साथ रैंसमवेयर हमलों पर सामान्य मार्गदर्शन के संबंध में सार्वजनिक सलाह जारी की है। यह संबंधित पक्षों को उनके नेटवर्क पर आगे रैंसमवेयर हमलों के जोखिम को कम करने के लिए उचित उपायों पर विशिष्ट मार्गदर्शन भी प्रदान कर रहा है। इससे पहले गुरुवार को, आयरलैंड में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार एक राज्य एजेंसी, एचएसई ने अपने कुछ आईटी सिस्टम पर रैंसमवेयर हमले की पहचान की। स्थानीय मीडिया के अनुसार, हमले के बाद, देश के कई अस्पताल अपने इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम और रिकॉर्ड तक पहुंच प्राप्त नहीं कर सके और डॉक्टरों को पेपर-आधारित सिस्टम का उपयोग करके अपने कर्तव्यों का पालन करना पड़ा। एचएसई ने कहा कि हमले ने देश में कुछ कोविड -19 परीक्षण कार्य को भी प्रभावित किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -