राम नाम ने बदल डाली इस महिला की तकदीर...लोगों के लिए बनी बड़ी प्रेरणा
राम नाम ने बदल डाली इस महिला की तकदीर...लोगों के लिए बनी बड़ी प्रेरणा
Share:

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती...,सोहनलाल द्विवेदी की यह पंक्ति अंजना पर एकदम सही बैठती है। हाथ नहीं है तो वह पैरों से पेंटिंग बनाने का काम करती है। उनका यह हौसला अन्य लोगों के लिए मिसाल भी बन चुका है। इसी हौसले से वह अपने परिवार का भरण पोषण करने का काम कर रही है।

38 साल की अंजना ने कहा है कि वह श्यामपुर स्थित गुर्जर प्लाट में रहती हैं। बीते 12 सालों से वह नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जौंक इलाके में नावघाट के समीप मुख्य बाजार के सड़क किनारे बैठकर पेंटिंग  भी बना रही है। उन्होंने इस बारें में बोला है एक बार वह सड़क किनारे बैठकर अपने पैर से कॉपी पर राम नाम लिखती हुई दिखाई दी थी। इसी के बाद से उसकी तकदीर पूरी तरह से चेंज हो गई। अंजना को पैरों से राम नाम लिखता देख इंग्लैंड की महिला पर्यटक स्टेफिन उनके पास आ गई।

तब महिला पर्यटक ने अंजना को पेंटिंग बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा प्रेरित किया। विदेशी महिला की बात  को सुनते ही उन्होंने अगले दिन से ही पेंटिंग बनाने का काम शुरू कर डाला। पैरों से पेंटिंग बनाते देख पर्यटक उसकी पेंटिंग के मानों  जैसे दीवाने हो गए। तब से लेकर अब तक वह कई प्रकार की पेंटिंग बना दी हैं। जिसे विदेशी पर्यटकों ने खरीद लिए हैं। अंजना ने इस बारें में कहा है कि करीब एक साल पूर्व पहले उन्होंने भगवान राम का चित्र बनाया था। जिसे एक विदेशी पर्यटक ने खरीद लिया था। बोला है, वह सड़क किनारे बैठकर किसी से कुछ नहीं मांगती है।

पर्यटक अपने श्रद्धा भाव से जो देते हैं वह उसे स्वीकार कर लेती हैं। बोला है कि 5 साल पूर्व पहले उनके पिता का देहांत हो चुका है, मां बुजुर्ग हैं। परिवार में एक भाई और 3 बहनें हैं। परिवार में वह सबसे बड़ी है। भाई-बहनों का विवाह भी हो चुका है। वह अपनी मां के साथ गुर्जर प्लाट में रहती है। उसका भाई रुद्रपुर की एक कंपनी में काम करता है, जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है।

Royal Enfield को टक्कर देने के लिए लॉन्च हुई JAWA की ये बेहतरीन बाइक, जानिए कीमत

IMF ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- 'AI से 40% नौकरियां कम होंगी और असमानता बढ़ेगी'

फीचर्स के मामले में एक-दूसरे से कितनी अलग हैं टाटा पंच और नेक्सॉन ईवी, जानिए यहां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -