आज है रमा एकादशी, ऐसे करें पूजन और जानिए शुभ मुहूर्त
आज है रमा एकादशी, ऐसे करें पूजन और जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि हिन्दू सभ्यता में भगवान विष्णु का बहुत महत्व दिया जाता है और भगवान विष्णु को यश और धन के लिए भी पूजा जाता है. ऐसे में हर महीने में आने वाली दो एकदाशी पर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं लेकिन कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष को पड़ने वाली रमा एकादशी का महत्व सबसे अधिक कहा जाता है. इसी के साथ ऐसी मान्यता है कि रमा एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति के सभी दोषों का नाश होता है. आपको बता दें कि इस साल रमा एकादशी का ये व्रत 24 अक्टूबर को है. वहीं आपको इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करनी है. जी दरअसल रमा एकादशी का नाम भी मां लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है और इस एकादशी में महालक्ष्मी के स्वरूप की अराधना करते हैं. तो आइए जानते हैं रमा एकादशी का शुभ मुहूर्त.

रमा एकादशी का शुभ मुहूर्त - शुभ मुहूर्त की बात करें तो एकादशी प्रारंभ हो रही है 24 अक्टूबर 2019 को 1 बजकर नौ मिनट से वहीं समाप्त हो रही है 24 अक्टूबर को रात 10 बजकर 19 मिनट पर. इसी के साथ इस बार व्रत के पारण का समय सुबह 6 बजकर 32 मिनट से 8 बजकर 45 मिनट तक बताया जा रहा है।

रमा एकादशी का पूजा नियम - इस दिन सात्विक खाना ही खाएं और जो लोग इस उपवास को नहीं रख सकते उस दिन चावल से बने किसी भी तरह के व्यंजन को ना खाएं. इसी के साथ एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करें और फिर पूरे विधि-विधान से विष्णु भगवान की अराधना करें. इसके बाद विष्णु भगवान को रमा एकदाशी के दिन तुलसी का पत्ता जरूर चढांए लेकिन ध्यान रखें तुलसी के पत्ते पर हल्दी लगाना ना भूलें. इसी के साथ रमा एकादशी के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करना भी बिल्कुल ना भूलें और घर में भजन कीर्तन जरूर करवाएं। कहते हैं इस दिन भगवत गीता पढ़ना शुभ होता है और रमा एकादशी के दिन विवाहित महिलाएं भूलकर भी अपने बालों को ना धुलें और इस दिन किसी भी तरह कपड़े की धुलाई नहीं करना चाहिए.

दिवाली पर जरूर करें एकाक्षी नारियल का पूजन, हो जाएंगे मालामाल

आपका हर संकट हर लेंगे विष्णु जी के यह 108 नाम, आज जरूर करें जाप

स्वर्ग, मोक्ष और अपार धन देती है विष्णु चालीसा, आज जरूर करें पाठ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -