राम मंदिर को बाबर ने नहीं औरंगजेब ने तोड़ा था
राम मंदिर को बाबर ने नहीं औरंगजेब ने तोड़ा था
Share:

नई दिल्ली : अयोध्या का राम मंदिर हमेशा से विवादों का बसेरा रहा है। न जानें कितनी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी राजनीति की गरम रोटी ही इस मुद्दे को लेकर सेंकी होगी। अब 2017 में उतर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले है, ऐसे में एक बार फिर से यह मुद्दा गरमाता दिख रहा है।

एक पूर्व आईपीएस अधिकारी द्वारा लिखे किताब में दावा किया गया है कि राम मंदिर को औरंगजेब के शासनकाल में तोड़ा गया था। इससे पहले तक कहा जा रहा था कि राम मंदिर को बाबर के शासन काल में तोड़ा गया था। किताब में ब्रिटिश काल की पुरानी फाइलों, कुछ प्राचीन संस्कृत सामग्री और पुरातत्व खुदाई की समीक्षाओं के आधार पर यह दावा किया गया है।

पहले से वहां राम मंदिर था, जिसे तोड़कर बाबरी मस्जिद बनाई गई। अयोध्या रीविजिटेड नाम की इस पुस्तक को गुजरात कैडर के 1972 बैट के आईपीएस अधिकारी किशोर कुणाल ने लिखी है। इस किताब में दिए गए तथ्य रृपूर्व में दिए गए तथ्यों को नकारती है। इस किताब की प्रस्तावना पूर्व चीफ जस्टिस जी बी पटनायक ने लिखी है।

जिसमें उन्होंने कहा है कि लेखक ने अयोध्या के इतिहास को नया आयाम दिया है और कई तथ्यों को स्थापित किया है, जो आम धारणा और कई इतिहासकारों के मतों के विपरीत हैं। मंदर से जुड़ी इस घटना को 1660 ईस्वी में अंजाम दिया गया था। उनका कहना है कि यह कहना गलत है कि बाबर ने राम मंदिर को तोड़ने के आदेश दिए थे।

कुणाल ने बताया कि बाबर से लेकर शहंशाह तक सभी मुगल शासक काफी उदार थे और उन्होने सभी धर्मो को संरक्षण दिया। अयोध्या के बैरागियों को अवध के पहले चार नवाबों का संरक्षण प्राप्त था। इस किताब में ऑस्ट्रेलियाई यात्री फादर जोसेफ टीफेंथालेर का भी जिक्र है।

संस्कृत, अंग्रेजी और फ्रांसीसी विद्वानों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि अयोध्या में विवादित स्थल पर मंदिर मौजूद था। कुणाल का कहना है कि यह किताब अयोध्या मामले में लोगों की सोच बदलेगी। लेखक ने वामपंथी और दक्षिणपंथी दोनों ही सोच के इतिहासकारों पर अयोध्या के बारे में अन्याय करने का आरोप लगाया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -