राम नवमी के दिन जरूर करें ये काम, मिलेंगे चमत्कारी फायदे
राम नवमी के दिन जरूर करें ये काम, मिलेंगे चमत्कारी फायदे
Share:

प्रभु श्री राम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था. प्रत्येक वर्ष इस दिन को भगवान राम के जन्मदिन के तौर पर मनाया जाता है. प्रभु श्री राम का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था. मध्याह्न जो छह घाटियों (तकरीबन 2 घंटे और 24 मिनट) तक चलता है, राम नवमी पूजा अनुष्ठान करने के लिए सबसे शुभ समय माना जाता है. इस बार राम नवमी गुरुवार, मार्च 30, 2023 को है. 

* गरीबों को भोजन कराएं:- यदि आप राम नवमी के दिन गरीब और जरूरतमंदों को भोजन कराती हैं तो आपके लिए खास तौर फलदायी होगा और आपकी आर्थिक रूप से उन्नति होगी।

* पीले वस्त्रों का दान करें:- अगर आप राम नवमी के दिन पीले वस्त्रों का दान करेंगी तो आपके लिए बहुत शुभ होगा। दरअसल पीला रंग प्रभु श्री विष्णु को अत्यंत प्रिय है तथा राम जी को भगवान विष्णु का अवतार ही माना जाता है, इसलिए इन वस्त्रों के से आपकी इच्छाएं पूर्ण हो सकती हैं। 

* मंदिर में राम-सीता की पूजा करें:- राम नवमी के दिन मंदिर जाकर माता सीता एवं प्रभु श्री राम की एक साथ पूजा अवश्य करें। इस उपाय से अगर आपकी कोई भी इच्छा है तो वो पूर्ण हो सकती है। 

* गाय को घी लगी रोटी खिलाएं:- ऐसी परम्परा है कि प्रभु श्री विष्णु को गायों से अत्यंत प्रेम है, इसलिए यदि आप राम नवमी के दिन गाय को रोटी में घी और गुड़ लगाकर खिलाएंगी तो आपकी समस्त मनोकामनाएं पूरी होंगी। 

* पीले चंदन का तिलक लगाएं:- राम नवमी के दिन श्री राम का पूजन करते वक़्त उनकी तस्वीर पर पीले चंदन का तिलक लगाएं तथा फिर उसी तिलक को अपने माथे पर लगाएं। 

* माता सीता के चरणों का सिन्दूर लगाएं:- अगर आपके जीवनसाथी के साथ मतभेद रहते हैं तो राम नवमी के दिन दोनों साथ में मिलकर राम और सीता का पूजन करें तथा सीता जी के चरणों में सिंदूर चढ़ाकर उसे अपनी मांग में भरें। इसके साथ ही माता से कामना करें कि आपके रिश्ते की मिठास बनी रहे। इस उपाय से आपसी मतभेदों को दूर करने में सहायता प्राप्त होगी एवं आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति भी होगी। 

कब है रामनवमी? जानिए इसका शुभ मुहूर्त और महत्व

मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी पूजा? यहाँ जानिए

चैत्र नवरात्रि पर करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -