2 दिन है पूर्णिमा लेकिन इस वजह से 15 अगस्त को ही मनाई जाएगी राखी

Aug 14 2019 04:20 PM
2 दिन है पूर्णिमा लेकिन इस वजह से 15 अगस्त को ही मनाई जाएगी राखी

आप सभी को बता दें कि इस साल वर्ष 2019 में श्रावण पूर्णिमा 2 दिन यानी 14 और 15 अगस्त को है. जी हाँ, आज यानी 14 अगस्त को व्रत की पूर्णिमा और दूसरे दिन यानी 15 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाने वाला है. आपको बता दें कि इस दिन ही पूर्णिमा का स्नान-दान होगा. वहीं अब सभी के मन में सवाल यह है कि जब 2 दिन पूर्णिमा की तिथि है तो फिर 15 अगस्त को ही त्योहार क्यों बनाया जा रहा है.

जी दरअसल रक्षा बंधन में पराह्यण व्यापिनी तिथि ली जाती है और अगर पूर्णिमा दो दिन हो या उस दिन भद्रा हो तो उसका त्याग करना चाहिए. कहा जाता है शास्त्रों के मुताबिक़, भद्रा में रक्षा पर्व और फागुनी दोनों ही वर्जित है और श्रावणी में राजा और फागुनी में प्रजा का अनिष्ट होता है. इसी के साथ पूर्णिमा तिथि 14 अगस्त को यानी आज दिन में ही 2.45 बजे लग रही है जो 15 अगस्त को शाम 4.30 बजे तक रहने वाले है.

ऐसे में 15 अगस्त को सुबह से लेकर शाम 4.23 बजे तक बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध सकती हैं और सारे मंगलमयी, अनुकूल और शुभ संयोग 15 अगस्त के दिन ही है इस कारण से यह तय किया गया है कि 15 अगस्त पर ही रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाना उचित है. आपको बता दें कि श्रावण पूर्णिमा पर ब्राह्मणों द्वारा ऋषि तर्पण क्रिया उपाकर्म किया जाता है और 15 अगस्त को संस्कृत दिवस व स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाने वाला है.

इस बार PM मोदी के लिए ख़ास तोहफा लेकर आई है पाकिस्तानी बहन, हर साल बांधती है राखी

सौतेले भाई-बहन होने के बाद भी खूब प्यार से रहते हैं यह बॉलीवुड किड्स

Raksha Bandhan के मौके पर इन मेहंदी डिज़ाइन से सजाएं अपने हाथ