किसान आंदोलन: 29 नवंबर से ट्रैक्टर लेकर संसद घेरेंगे 500 किसान, राकेश टिकैत ने किया ऐलान
किसान आंदोलन: 29 नवंबर से ट्रैक्टर लेकर संसद घेरेंगे 500 किसान, राकेश टिकैत ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) नेता राकेश टिकैत ने 29 नवंबर, 2021 (सोमवार) को ‘किसान आंदोलन’ के एक साल पूरा होने के मौके पर संसद भवन के घेराव की घोषणा की है। ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ की मंगलवार (9 नवंबर, 2021) को हुई मीटिंग में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान से दिल्ली के तमाम मोर्चों पर भारी भीड़ जुटाने और बड़ी सभाएँ करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र भी 29 नवंबर से ही आरंभ हो रहा है।

बैठक में ‘किसान नेताओं’ ने फैसला लिया है कि 500 ऐसे कृषकों को चुना जाएगा, जो संसद सत्र के अंत तक प्रत्येक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से दिन संसद भवन जाएँगे। 28 नवंबर को मुंबई के आजाद मैदान में एक विशाल किसान-मजदूर महापंचायत का आयोजन करने का भी निर्णय लिया गया। इसका आयोजन संयुक्त शेतकारी कामगार मोर्चा (SSKM) के बैनर तले महाराष्ट्र के 100 से ज्यादा संगठनों की ओर से संयुक्त रूप से किया जाएगा। बता दें कि 26 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ शुरू हुए ‘किसान आंदोलन’ का एक साल पूरा हो रहा है।

2020 में 26 नवंबर के दिन ही किसान प्रदर्शनकारियों की भीड़ हरियाणा में दाखिल हुई थी और फिर अगले दिन कुंडली बॉर्डर पर बैठ कर जीटी रोड पर चक्का जाम कर दिया गया था। गाजीपुर बॉर्डर पर किसान अब भी राकेश टिकैत के नेतृत्व में धरने पर बैठे हुए हैं। केंद्र सरकार ने अपनी ओर से पूरी कोशिशें की और केंद्रीय मंत्रियों ने किसान नेताओं के साथ कई दौर की बैठकें की, लेकिन दोनों पक्षों में सहमति नहीं बन सकी। केंद्र सरकार कहती रही है कि वार्ता के रास्ते अब भी खुले हुए हैं।

'अगली बार गोली अंदर होगी..', कांग्रेस राज में कौन करना चाहता है भाजपा सांसद रंजीता कोहली की हत्या ?

ट्रांसजेंडर को पद्म श्री पुरस्कार मिलने पर भड़के लोग, कंगना रनौत ने कर दी बोलती बंद

मलेशिया के प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब पहली बार करेंगे इंडोनेशिया का दौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -