चीन पहुंचे गृहमंत्री, सुरक्षा सहयोग सहित कई मुद्दो पर होगी बात
चीन पहुंचे गृहमंत्री, सुरक्षा सहयोग सहित कई मुद्दो पर होगी बात
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपनी चीन यात्रा के लिए रवाना हो गए। अपनी 6 दिवसीय चीन यात्रा के दौरान वे बीजिंग पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा और सहयोग को महत्व दिया है। राजनाथ के दौरे को लेकर यह बात सामने आई है कि पूर्वोत्तर में तस्करी के माध्यम से आतंकियों की घुसपैठ को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा चीन से चर्चा की जा सकती है। दरअसल पूर्वोत्तर के राज्यों और सीमावर्ती क्षेत्रों से तस्करी के ज़रिए आतंकियों और माओवादियों को हथियार पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

ऐसे में तस्करी के माध्यम से हथियारों को आतंकियों को सप्लाय किए जाने को लेकर भी भारत के केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपनी आपत्तियां चीन के सामने जता सकते हैं। राजनाथ ने चीन रवाना होने से पूर्व एक बयान देते हुए कहा  था कि वे अपनी चीन यात्रा को लेकर उत्सुक हैं, वे उम्मीद करते हैं कि उनकी यात्रा से चीन और भारत के बीच आपसी समझ और विश्वास को और भी गहरा करने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि चीन यात्रा के दौरान उनका इरादा एक दूसरे से सीखकर एक समझ को डेवलप करने की परंपरा को मजबूत करने का भी है। आतंकवाद से जुड़े मसलों के अतिरिक्त श्री सिंह की वार्ताओं को दोनों ही देशों के मध्य सुरक्षा और सहयोग को निश्चित स्वरूप दिया जा सकता है।

सुरक्षा और सहयोग की इस बात पर पूर्वोत्तर के राज्यों में मौजूद आतंकी समूहों को हथियारों की आपूर्ति पर लगाम लगाने की दिशा में चीन द्वारा प्रभावी कार्रवाई की मांग को भारत चीन से वार्ता होने की स्थिति में सामने रखेगा। ऐसे में एक बार फिर दोनों देशों के बीच आतंकवाद को लेकर चर्चा होगी। हालांकि एक दशक के बाद भारत के गृहमंत्री की यह पहली और महत्वपूर्ण यात्रा मानी गई है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -