सर्वदलीय टीम के साथ राजनाथ कश्मीर पहुंचे, शोपियां में मिनी सचिवालय जलाया
सर्वदलीय टीम के साथ राजनाथ कश्मीर पहुंचे, शोपियां में मिनी सचिवालय जलाया
Share:

श्रीनगर - कश्मीर के हालात सामान्य करने के मकसद से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 30 सांसदों की सर्वदलीय टीम को लेकर श्रीनगर पहुंच गए. जहां बैठक शुरू भी हो गई. घाटी में पिछले दो महीनों से कर्फ्यू लगा है. कामकाज ठप है. वहीं जम्मू-कश्मीर के शोपियां में भीड़ ने मिनी सचिवालय में आग लगा दी है. पुलिस की कार्रवाई में 100 घायल हो गए हैं जिनमें से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है.

बता दें कि कश्मीर पहुंचे इस दल में 20 पार्टियों से ज्यादा पार्टियों के सांसद हैं. जिनमें वित्त मंत्री अरुण जेटली, राम विलास पासवान, कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी और एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी शामिल हैं. ये सभी नेता कश्मीर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे और शांति का कोई रास्ता निकालने की कोशिश करेंगे.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में सर्वदलीय टीम की बैठक में दिल्ली में हुर्रियत से बातचीत की मांग उठी थी तो शाम को जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ़्ती ने पीडीपी के अध्यक्ष के तौर पर अलगाववादी हुर्रियत के नेताओं को भी बातचीत के लिए आने का न्योता दे दिया था.हालाँकि अलगाववादियों के इस बातचीत में शामिल होने के कोई संकेत नहीं है. सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि अगर वो सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के लिए तैयार होते हैं तो उन्हें जेल से रिहा भी किया जा सकता है.सभी दलों के कश्मीर दौरे पर बैठक के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी पक्षों से बातचीत की जाएगी.

आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान मुजफ्फर वानी के आठ जुलाई को मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसा के जो हालात बने वह अब तक जारी है. बता दें कि संपन्न परिवार से ताल्लुक रखने वाला प्राचार्य पुत्र वानी 15 साल की उम्र में घर छोड़कर आतंकवादी बन गया था, वानी का बड़ा भाई खालिद मुजफ्फर भी आतंकवादी था जो पिछले साल सुरक्षा बलों के हाथों मारा गया था.

यहां यह जानकारी देना उचित है कि जम्मू कश्मीर में पिछले कई दिनों से जारी रहे हिंसा और प्रदर्शन के दौरान 72 लोगों की जान जा चुकी है और 9 हजार से ज्यादा लोग झड़पों में घायल हुए हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस हिंसा और कर्फ्यू के कारण घाटी को 6400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.कश्मीर के हालात को सामान्य स्थिति पर लाने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक महीने के भीतर घाटी का दो बार दौरा किया. आज एक बार फिर राजनाथ सिंह सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ कश्मीर में हिंसा खत्म करने और शांति बहाली के उपाय पर चर्चा करेंगे.देखते हैं सबकी कोशिशें क्या रंग लाती है.

घाटी में फिर भड़की आग, हिंसक प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -