इटली के रक्षा मंत्री से मिले राजनाथ सिंह, रक्षा सहयोग को लेकर हुआ अहम समझौता
इटली के रक्षा मंत्री से मिले राजनाथ सिंह, रक्षा सहयोग को लेकर हुआ अहम समझौता
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मंगलवार (10 अक्टूबर) को रोम में अपने इतालवी समकक्ष गुइडो क्रोसेटो के साथ बैठक की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने प्रशिक्षण, सूचना साझाकरण और समुद्री सुरक्षा सहित रक्षा सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री द्विपक्षीय रणनीतिक जुड़ाव का विस्तार करने और सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त विकास के लिए औद्योगिक सहयोग का पता लगाने के लिए इटली और फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

रक्षा मंत्री ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि, 'रोम में इतालवी रक्षा मंत्री श्री गुइडो क्रोसेटो के साथ गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई। हमने रक्षा सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें प्रशिक्षण, सूचना साझा करना और समुद्री सुरक्षा शामिल है। पर एक समझौता भारत और इटली के बीच रक्षा सहयोग पर भी हस्ताक्षर किए गए। हम अपनी रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।" मार्च 2023 में इतालवी प्रधान मंत्री की भारत यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था। दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक और आधिकारिक स्तर पर यात्राओं का नियमित आदान-प्रदान होता रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, राजनाथ सिंह अपने फ्रांसीसी समकक्ष सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ पांचवीं वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा वार्ता में भाग लेने के लिए पेरिस जाएंगे। रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि, "भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया। दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित गहरे और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं।" रोम और पेरिस दोनों में, रक्षा मंत्री औद्योगिक सहयोग के संभावित अवसरों पर चर्चा करने के लिए रक्षा उद्योग के CEO और वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगे। भारत और फ्रांस के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंध पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच राजनीतिक और आधिकारिक स्तर पर यात्राओं का नियमित आदान-प्रदान होता रहा है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा की एंट्री, 26 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी

'फिलिस्तीन में मुसलमान, इसलिए हम उसके साथ, उखाड़ लो..', सपा नेता यासर शाह के बिगड़े बोल

'जातिगत जनगणना की आड़ में समाज को बांट रही कांग्रेस..', धर्मेंद्र प्रधान ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -