Birthday Special : बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे काका
Birthday Special : बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे काका
Share:

29 दिसंबर को भारतीय सिनेमा जगत के सुपर स्टार राजेश खन्ना का जन्मदिन है. वे निर्माता निर्देशक और अभिनेता तो थे ही, उनकी लोकप्रियता का ही यह अलाम था कि उन्हें उनके चाहने वाले ’काका’ के नाम से पुकारा करते थे. भारतीय जगत के चमकते सितारे काका का जन्म 29 दिसंबर 1942 को हुआ था और मृत्यु 18 जुलाई 2012 को. उन्होंने कई हिन्दी फिल्मों का निर्माण किया था.

राजनीति में भी उन्होंने प्रवेश किया और वे नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद रहे. हालांकि राजेश खन्ना ने राजनीति से सन्यास ले लिया था. राजेश खन्ना सरल, सहज व्यक्तित्व के धनी थे. उन्होंने जितनी भी फिल्मों में कार्य किया, उनमें से अधिकांश फिल्में सुपर हिट रही. उन्हें फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिये तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड मिला. इसके अलावा राजेश खन्ना को फिल्म फेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया था.

राजेश खन्ना हिन्दी सिनेमा के पहले सुपर स्टार थे. उनकी पहली फिल्म आखिरी खत थी और इसके बाद उन्होंने राज, बहारो के सपने, आराधना, दो रास्ते, सफर, खामोशी, कटी पतंग, आन मिलो सजना, आनंद, सच्चा झूठा, दुश्मन, महबूब की मेहंदी, हाथी मेरे साथी, अंदाज, मर्यादा, जानवर, सौतन, अवतार, अगर तुम न होते, थोड़ी सी बेवफाई, कुदरत, पापी पेट का सवाल, धर्म कांटा जैसी फिल्मो में अच्छा अभिनय किया है.

टीनएज लड़कियों के बीच राजेश खन्ना का क्रेज बहुत ज्यादा देखने को मिला है. एक बार राजेश खन्ना बीमार हो गए थे तो कॉलेज की लड़कियों ने राजेश खन्ना के पोस्टर पर बर्फ रखकर उनका बुखार उतारने की कोशिश की थी. लड़कियां राजेश खन्ना की इतनी दीवानी थी कि वे उन्हें प्रेम पत्र भी खून से लिखकर भेजती थी. राजेश खन्ना पर यह आरोप लगाया गया था कि वे सिर्फ रूमानी किरदार ही निभा सकते है.

राजेश खन्ना ने इस आरोप को झूठा साबित किया है उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म बावर्ची में बहुत अच्छा अभिनय किया है और अपने अभिनय से सबका दिल जीता था. यह फिल्म हास्य से भरपूर थी. राजेश खन्ना के इस नए अवतार को भी दर्शको ने बहुत पसंद किया था. 1972 में राजेश खन्ना ने आनंद फिल्म में भी बहुत अच्छा अभिनय किया था. इस फिल्म में भी उनका नया रंग देखने को मिला था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -