दो चरणों में वोट डालेगी राजस्थान की जनता, जानिए किस सीट पर कब होगा मतदान
दो चरणों में वोट डालेगी राजस्थान की जनता, जानिए किस सीट पर कब होगा मतदान
Share:

जयपुर: चुनाव आयोग ने आज (शनिवार) 2024 के लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. देशभर की सभी 543 सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में चलेगी, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव की घोषणा के बाद देश भर में नैतिक आचार संहिता का कार्यान्वयन शुरू कर दिया गया है।

राजस्थान में सभी 25 सीटों पर दो चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे. राजस्थान में आम चुनाव के लिए मतदान की तारीखें 19 अप्रैल और 26 अप्रैल निर्धारित हैं। राज्य में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर और दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर शामिल हैं। इसके बाद, 26 अप्रैल को दूसरे चरण में अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर और उदयपुर शामिल होंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को राजस्थान समेत देशभर में काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनावों में विजयी होने के बावजूद, कांग्रेस राजस्थान की सभी 25 संसदीय सीटों पर हार गई। बीजेपी ने 24 सीटें हासिल कीं, जबकि एक सीट पर हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने दावा किया, जिसने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था। 2019 के चुनावों के नतीजों ने 2014 के आम चुनावों के परिणामों को प्रतिबिंबित किया, जहां भाजपा गठबंधन ने कांग्रेस को दरकिनार करते हुए राजस्थान की सभी 25 सीटों पर कब्जा कर लिया।

लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में चार चरणों में होगा मतदान, जानिए आपके जिले में कब डलेंगे वोट ?

हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी के OSD नियुक्त किए गए IAS अधिकारी अभिमन्यु सिंह

RSS के संगठन पर लगाया झूठा इल्जाम..! मद्रास हाई कोर्ट ने आरोपी से कहा- 50 लाख का हर्जाना भरो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -