मानसून में जरूर देखने जाए राजस्थान की ये जगह

मानसून में जरूर देखने जाए राजस्थान की ये जगह

राजस्थान में मानसून राज्य में चिलचिलाती गर्मी और शुष्क मौसम से राहत की तरह है। राजस्थान में लोग बहुत खुशी और उत्साह के साथ बारिश का स्वागत करते हैं। मानसून के दौरान, यह राज्य खुश चेहरों, हरी-भरी हरियाली और कुछ लुभावने दृश्यों से जगमगा रहा है। अगर आप बारिश से प्यार करते हैं, तो इन जगहों पर आपको जरूर जाना चाहिए। यह मानसून के दौरान होता है जब बारिश शुष्क और बंजर भूमि को जीवंत कर देती है और इसे एक शानदार हरे भरे क्षेत्र में बदल देती है। यहाँ राजस्थान में 5 स्थान हैं जहाँ आपको मानसून के दौरान अवश्य जाना चाहिए।

उदयपुर
झीलों का शहर मानसून में हरियाली से लबालब है। इसमें अद्भुत दर्शनीय स्थल हैं जो आपकी आंखों के लिए एक इलाज हैं। बारिश निश्चित रूप से शाही राज्य के पूरे सौंदर्यशास्त्र को ऊपर उठाती है। आप शाम को खूबसूरत सूर्यास्त और अपने चेहरे पर ठंडी हवा के साथ झील के किनारे के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं।

माउंट आबू
राजसी पहाड़ियाँ एक रोमांटिक पलायन हैं, खासकर मानसून के दौरान। आप अपने किसी रिसॉर्ट से मौसम का आनंद ले सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ जल्दी मानसून की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। नक्की झील चारों ओर से हरियाली से घिरी हुई है और शांत नीले पानी से भरी हुई है।

पुष्कर
यह पवित्र शहर मानसून के दौरान कुल उत्थान से गुजरता है। एक कैफे में बैठकर और एक गर्म कप कॉफी की चुस्की लेते हुए बारिश में घाट का नजारा इस जगह को देखने लायक है।

रणकपुर
अगर आपको हर जगह से केवल हरियाली के साथ वन रिट्रीट पसंद है, तो रणकपुर आपके लिए जगह है। यह अरावली के ठीक बीच में स्थित है जहाँ आप पर्वत श्रृंखला के आकर्षण को देख सकते हैं।

जालोर
स्वर्णगिरि पहाड़ों की तलहटी में स्थित, हरी-भरी पहाड़ियाँ मनमोहक दृश्य प्रदान करती हैं। मानसून के दौरान जालोर में घूमने के लिए एक चमत्कार सुंधा पर्वत के ऊपर 900 साल पुराना सुंधा माता मंदिर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यूएई के खिलाफ गंभीर यात्रा चेतावनी की जारी

फिलीपींस ने 30 जून तक भारत छह अन्य देशों पर यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया

हिमाचल प्रदेश में इन स्थानों का उठाएं आनंद