आज से शुरू हुए मोक्ष कलश योजना-2020 के रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रोसेस
आज से शुरू हुए मोक्ष कलश योजना-2020 के रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रोसेस
Share:

जयपुर: राजस्थान सरकार के मोक्ष कलश योजना—2020 के अंतर्गत रोडवेज एक्सप्रेस बसों में हरिद्वार जाने—आने के लिए पंजीयन आज से शुरू हो चुका है। जी दरअसल रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन ने इस बारे में बात की। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020 के अंतर्गत एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिये परिवार के दो सदस्यों को राजस्थान सरकार द्वारा निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी जा रही है। इसे प्राप्त करने के लिये राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की वेबसाईट www।rsrtc।rajasthan।gov।in और www।rsrtconline।rajasthan।gov।in पर ऑनलाईन पंजीयन आज से होना शुरू हो गया है।

मोक्ष कलश योजना 2020 के अंतर्गत पूर्व की तरह ही निःशुल्क यात्रा के लिये पंजीयन के समय मृत व्यक्ति का पूर्ण विवरण, मृत्यु दिनांक, यात्रा हेतु परिवार के सदस्यों के नाम व उम्र, लिंग, आधार/जनाधार, मोबाईल नं। की आवश्यक जानकारी दिया जाना अनिवार्य बताया जा रहा है। इसके अलावा इससे सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रतियां भी साथ रखने के लिए कहा गया है। जी दरअसल इस बारे में बात करते हुए रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन ने कहा कि, 'देवस्थान विभाग की गाईडलाईन के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब से सरकारी कर्मचारी (केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, निगम बोर्ड, राजकीय उपक्रम इत्यादि) एवं आयकर दाता इस सेवा के लिये अधिकृत नहीं होंगे।पंजी यनकर्त्ता द्वारा उपलब्ध करायी गई जानकारी झूठी/गलत पाये जाने पर किराये के साथ जुर्माने की राशि भी वसूल की जाएगी।'

इसके अलावा उन्होंने कहा, राजस्थान से हरिद्वार (उत्तराखण्ड) के लिये राजस्थान रोड़वेज की अन्य सेवाएं भी संचालित होने वाली है। जी दरअसल राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 माहमारी के कारण परिवहन साधनों का संचालन सुचारू नही होने की वजह से मृत व्यक्ति की अस्थियों का यथा समय विसर्जन हो सके, इसके लिए उसके परिवार के अधिकतम दो सदस्यों को एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वारा जाने के लिये राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की एक्सप्रेस बसों में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी गई थी। अब इसी को मोक्ष कलश योजना-2020 के रूप में लागू किया गया है।

भाजपा ने साधा गहलोत पर निशाना, कहा- महिलाओं के खिलाफ अपराध का गढ़ बना राजस्थान

हाथरस केस: पीड़िता की अंत्येष्टि के समय मौजूद थे 40 ग्रामीण, SIT ने सभी को बुलाया

राहुल से नरोत्तम मिश्रा ने पूछा सवाल- 'इतनी अच्छी क्वालिटी का नशा कहां से लाते हैं?'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -